Banner

Kanpur :गुजरात से कानपुर आ रही पहली प्रोटोटाइप मेट्रो ट्रेन


मुख्यमंत्री योगी आदित्याथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से अनावरण कर यूपीएमआरसी व ट्रेन निर्माता कंपनी को दी बधाई
 


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के औद्योगिक नगरी कानपुर में मेट्रो ट्रेन चलाए जाने का सपना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में जल्द साकार होने जा रहा है। मेट्रो संचालन का कार्य यहां लगभग अपने अंतिम दौर में हैं और गुजरात से शनिवार को ‘मेक इन इंडिया’ के तहत तैयार पहली प्रोटोटाइप मेट्रो ट्रेन को कानपुर के लिए रवाना कर दिया गया है।

कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के अंतर्गत आईआईटी से मोतीझील के बीच 09 किमी. लम्बे प्राथमिक सेक्शन पर चलने वाली मेट्रो ट्रेन गुजरात के वड़ोदरा स्थित सावली मैनुफैक्चरिंग प्लान्ट में तैयार की गई है। आज पहले ट्रेन सेट को कानपुर के लिए रवाना करने का अनावरण उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया। पहली प्रोटोटाइप मेट्रो ट्रेन को गुजरात से यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव उपस्थिति में कानपुर के लिए रवाना किया गया।

प्रोटोटाइप मेट्रो ट्रेन के रवाना होने पर यूपीएमआरसी एवं ट्रेन निर्माता कंपनी मेसर्स ऐल्सटॉम इंडिया को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी। उन्होंने कहा कि, “देश की सर्वाधिक जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश के सर्वाधिक अधिक शहरों में मेट्रो परियोजनाओं का संचालन एवं निर्माण हो रहा है। लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा में मेट्रो सेवाएं चालू हैं।

लखनऊ में यात्री सेवाएं शुरू करने के बाद अब यूपीएमआरसी कानपुर व आगरा में मेट्रो परियोजनाओं का निर्माण करा रहा है। इसके अलावा, प्रदेश के अन्य प्रमुख शहरों, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, झांसी एवं मेरठ में भी मेट्रो परियोजना लिए या तो डीटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) भारत सरकार को अनुमोदन के लिए भेजी जा चुकी हैं या फिर इनकी प्रक्रिया अंतिम चरण में है।”

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ