Banner

विधानसभा में उठा सवाल : चंदेलकालीन तालाब के विकास के लिए क्या योजना बना रही सरकार

 ललितपुर। ललितपुर के पर्यटन विकास को लेकर विधानसभा सत्र में भी चर्चा जोरों पर है। सदर विधायक रामरतन कुशवाहा ने सत्र के प्रश्नकाल में पर्यटन मंत्री से चांदपुर-जहाजपुर स्थित चंदेलकालीन तालाब के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण लेकर प्रश्न पूछा है। इस पर ग्राम विकास आयुक्त ने मनरेगा अफसरों को पत्र लिखकर जवाब मांगा है। जनपद के प्रसिद्घ पर्यटन क्षेत्रों में चांदपुर-जहाजपुर शुमार किया जाता है। यहां पर चंदेलकालीन मंदिर है। जिसमें सैकड़ों वर्ष पुरानी मूर्तियां हैं। चांदपुर ब्लॉक बिरधा की ग्राम पंचायत चीराकोड़र का मजरा है। चांदपुर में चंदेलकालीन हजारिया मंदिर एवं वराह मंदिर के पीछे एक चंदेलकालीन तालाब है। जोकि सात हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैला हुआ है। इस तालाब के बीचों बीच एक स्तंभ लगा हुआ है, जिस पर भी कलाकृतियां उकेरी गई हैं। तालाब के पीछे की ओर दो मंदिर हैं, जहां एक मंदिर चारों ओर मुख्य द्वार के साथ दीवारों पर भगवान श्रीगणेश और वराह भगवान के अलावा अन्य देवी देवताओं के साथ ही हाथी-घोड़ा और शेर की कलाकृतियां बनी हुई हैं।



लेकिन इस पर्यटन क्षेत्र का विकास नहीं हुआ। जिस कारण से यह खंडहर की स्थिति में पहुंच चुका है। हाल ही में विधानसभा सत्र के दौरान सदर विधायक रामरतन कुशवाहा ने चंदेलकालीन तालाब के पर्यटन विकास को लेकर पर्यटन मंत्री से सवाल किया। पर्यटन मंत्री से पूछा गया कि चंदेलकालीन तालाब काे पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए सरकार ने कोई योजना बनाई है या नहीं। इस पर पर्यटन मंत्रालय ने ग्राम विकास आयुक्त को पत्र जारी कर जवाब मांगा। ग्राम विकास आयुक्त ने जिला प्रशासन को पत्र जारी किया। जिस पर मनरेगा विभाग ने जवाब देने के लिए खोज शुरू की है। जिसमें पता चला कि तालाब केंद्रीय पुरातत्व संरक्षित स्मारक हजारिया महादेव मंदिर एवं वराह मंदिर के पीछे सटा हुआ है। जोकि एएसआई की परिधि में आता है। एएसआई की अनुमति मिलने के बाद ही इस तालाब पर कार्य कराया जा सकता है। विभागीय सूत्रों के अनुसार अब इस तालाब को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए एएसआई से अनुमति लेकर कार्ययोजना बनाई जाएगी।

बंदरगुढा और करकरावल के सर्वांगीण विकास का सवाल भी उठा

सदर विधायक ने जाखलौन क्षेत्र में स्थित बंदरगुढा के सर्वांगीण विकास को लेकर क्या योजना बनाई गई है। करकराबल को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने को लेकर क्या-क्या योजनाएं बनाई गई हैं यह सवाल भी पूछे।

सदन में चांदपुर में स्थित चंदेलकालीन तालाब, बंदरगुढा, झूमरनाथ और करकरावल के सर्वांगीण विकास का सवाल पर्यटन मंत्री से पूछा है। इसके जवाब का इंतजार है। कोशिश रहेगी कि बजट भी सरकार से मिल जाए। जिससे इन क्षेत्रों का विकास हो सके। - रामरतन कुशवाहा, सदर विधायक

सदर विधायक रामरतन कुशवाहा द्वारा विधानसभा सत्र के दौरान पूछे गए सवाल का ग्राम विकास आयुक्त ने पत्र जारी कर जवाब मांगा था। जिसे तैयार कर शासन को भेजा जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ