Banner

Child Marriage in Sagar: बाल विवाह रोकने पहुंची टीम को दिया चकमा, 19 साल के असली दूल्‍हे की जगह बालिग को बैठाया

 बांदरी थाना क्षेत्र में बाल विवाह की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस को चकमा देने का एक अनोखा मामला सामने आया है। यहां पुलिस जब बाल विवाह रोकने पहुंची तो घराती पक्ष ने दूल्हा ही बदल दिया। उन्होंने 19 साल के दूल्हे की जगह दूसरे बालिग लड़के को दूल्हा बनाकर बैठा दिया। वर पक्ष की यह चाल पुलिस नहीं समझ सकी और वापस आ गई। लेकिन शंका होने पर पुलिस फिर दूसरी बार पहुंची तो उन्हें 19 साल का दूल्हा ही मिला, जिसका विवाह रुकवाया गया।



जानकारी के मुताबिक पुलिस कंट्रोल रूम में सूचना आई थी कि बादंरी के लिधौरा गांव में 19 वर्ष के लड़के का विवाह करवाया जा रहा है। इसकी सूचना पर विशेष किशोर पुलिस इकाई, चाइल्ड लाइन और बांदरी थाना पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। जहां बारात लग रही थी। ऐनवक्त पर पुलिस को देख वर पक्ष वालों ने चालाकी की और दूल्हा बदल दिया। उन्होंने दूसरे बालिग दूल्हे को तैयार कर पुलिस के सामने पेश किया। इस बीच आयु संबंधी प्रमाण को लेकर पुलिस की बातचीत भी हुई, लेकिन युवक की उम्र व युवक जो शरीर से ही बालिग दिख रहा था, उसे देखकर पुलिस वापस आ गई। लेकिन पुलिस के पास पक्की सूचना होने पर टीम को शंका हुई और वह एक घंटे बाद फिर मौके पर पहुंच गई तो सारी सच्चाई सामने आ गई।

विशेष किशोर इकाई की टीम प्रभारी व प्रधान आरक्षक ज्योति तिवारी ने बताया कि वहां घराती और बरातियों ने दूल्हा बदल दिया था। स्थितियों को देख टीम मौके से वापस लौट आई। करीब एक घंटा बाद दोबारा हम वहां पहुंचे। तब मंडप के नीचे असली दूल्हा बैठा हुआ था। उसके उम्र संबंधी दस्तावेज देखे गए तो वह 19 साल का निकला। विवाह की उम्र 21 साल होने पर उस युवक का विवाह रुकवाया गया। वहीं परिवार वालों को समझाइश दी कि 21 साल की उम्र होने पर बेटे की शादी कराएं। हालांकि लड़की की उम्र 18 है, जो बालिग है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ