Banner

बजट में दतिया के लिए स्वास्थ्य सेवाओं पर फोकस:दतिया मेडिकल कॉलेज को बजट से 100 करोड़ मिलेंगे

 चुनावी साल में मप्र सरकार ने बुधवार को विधानसभा के अंदर अपना अंतिम बजट पेश किया। बजट में दतिया के लिए स्वास्थ्य सेवाओं पर फोकस दिया गया। प्रदेश के चार मेडिकल कॉलेज में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए 418 करोड़ रुपए की राशि को जारी किया गया है, जिसमें दतिया मेडिकल कॉलेज भी शामिल है। इसके अलावा सरकार ने विभिन्न मेडिकल कॉलेज में 1550 एमबीबीएस सीटों को बढ़ाने का फैसला किया है, जिसमें दतिया में भी मेडिकल कॉलेज में सीटों को बढ़ाकर 150 तक करने पर विचार किया जा सकता है।



मेडिकल कॉलेज के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, दतिया मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की फिलहाल 120 सीटें हैं। जबकि एमएस विभाग में 33 सीटों को मान्यता दी जा चुकी है। आगामी भविष्य में पीजी सीटों की संख्या बढ़कर विभिन्न विभागों में 50 हो जाएगीं।

सरकार द्वारा जारी की गई 418 करोड़ रुपए की राशि से दतिया मेडिकल कॉलेज को 100 करोड़ रुपए जारी किए जा सकते हैं। मेडिकल कॉलेज के द्वारा एमबीबीएस के छात्रों के लिए 80-80 सीटों का हॉस्टल तैयार करने का प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा गया है।

इसके अलावा नर्सिंग के लिए 50 सीटर और डॉक्टर्स के लिए 20 सीटर आवास बनाने के लिए भी प्रस्ताव है। आगामी समय में पीजी की बढ़ने वाली सीटों को देखते हुए पीजी के छात्रों के लिए 150 सीटर का हॉस्टल भी तैयार किया जाएगा।

बजट में स्वीकृत राशि इस प्रोजेक्ट पर व्यय की जा सकती है। इसके अलावा पीजी स्टूडेंट्स के लिए कुछ इक्यूप्मेंट्स भी खरीदे जा सकते हैं। इसके अलावा सरकार दतिया मेडिकल कॉलेज में सीटें बढ़ाने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है। यदि नई स्वीकृत सीटों में से 30 सीटें दतिया को दी जातीं हैं तो दतिया मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीट बढ़कर 150 हो जाएंगीं।

शासन से पत्र मिलने का इंतजार है

मप्र सरकार का बुधवार को बजट जारी हुआ है। इसमें मेडिकल कॉलेज के लिए 418 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है। यह राशि रतलाम, शिवपुरी और सतना के साथ दतिया मेडिकल कॉलेज को मिली है। अभी शासन से इस संबंध में कोई पत्र और मार्गदर्शन प्राप्त नहीं हुआ है। जल्द ही शासन से हमें इसकी जानकारी मिल जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ