Banner

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में शुरू होंगे कोर्स, जानें कितने साल में मिलेगी डिग्री

 

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय
 बुंदेलखंड विश्वविद्यालय


झांसी. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से बीएड कोर्स करने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों को अब स्नातक डिग्री लेने का इंतजार नहीं करना होगा. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में 4 साल का बीए बीएड कोर्स शुरू होने जा रहा है. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय है, जहां इस कोर्स को शुरू किया जा रहा है. कोर्स को शुरू करने के लिए अनुमति मिल गई है. वहीं, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी हैं.

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. सुनील त्रिवेदी ने बताया कि अभी तक इस कोर्स को केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शुरू किया गया था. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय राज्य का पहला ऐसा विश्वविद्यालय हैं जहां यह कोर्स शुरू होगा. जुलाई के महीने से यह कोर्स शुरू कर दिया जायेगा. इसके लिए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में एक नया हॉल और कुछ नए क्लासरूम्स तैयार किए जा रहे हैं. शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. कोर्स की फीस और प्रवेश प्रक्रिया जल्द निर्धारित कर ली जाएगी. जुलाई माह से कोर्स शुरू कर दिया जाएगा.

विद्यार्थियों को होगा 1 वर्ष का फायदा
आपको बता दें कि अभी तक बीएड की पढ़ाई स्नातक डिग्री पूरी करने के बाद होती थी. इसके लिए विद्यार्थियों को पहले 3 साल की स्नातक डिग्री और उसके बाद 2 साल का बीएड करना होता था. इस नए कोर्स के शुरू हो जाने के बाद विद्यार्थी 4 साल में ही बीए बीएड कोर्स कर सकेगा. फिलहाल बीएड कोर्स में प्रवेश एक राज्य स्तरीय परीक्षा के माध्यम से दिया जाता है. इस वर्ष इस परीक्षा को करवाने की जिम्मेदारी बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के पास है.

Source :- News18

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ