Banner

सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे का मामला

ललितपुर। सरकारी भूमि पर अवैध निर्माण करने और सरकारी नाले की भूमि को बेचने के मामले में पुलिस ने चार आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।


                              


तहसील सदर में तैनात लेखपाल रामदीन ने पुलिस को एक तहरीर दी। जिसमें बताया कि ललितपुर हद अंदर भूमि सेमसन काशीनाथ, एलिया काशीनाथ, आनंद काशीनाथ निवासी आजादपुरा के नाम दर्ज थी। इस भूमि में कृषक सेमसन काशीनाथ और आनंद काशीनाथ ने बिना ले आउट पास कराए अवैध प्लाटिंग की। इतना ही नहीं इसी आराजी के पास स्थित दूसरी भूमि नक्शे में नाले के स्वरूप में और बंजर खाते में दर्ज है। इस भूमि का स्वरूप बदल दिया गया और अवैध प्लाटिंग करके निर्माण कार्य किया गया।


बंदोबस्ती कूप के ऊपर भी मकान बना लिया गया। आरोपी सेमसन काशीनाथ, आनंद काशीनाथ ने सरकारी भूमि पर अवैध प्लाटिंग कर और नाले के रूप में व खतौनी में बंजर खाते में दर्ज जमीन का स्वरूप परिवर्तन करके बेच दी। जबकि आरोपी आराधना पुरोहित ने सरकारी कुएं पर मकान का निर्माण किया और मीनल जैन निवासी आजादपुरा ने नाले की सरकारी भूमि पर अवैध निर्माण किया। पुलिस ने चारों आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। बुधवार को राजस्व विभाग के अधिकारी व लेखपाल मौके पर पहुंचे। यहां उन्होंने भूमि का निरीक्षण करते हुए आवश्यक जांच पड़ताल की।

जिलाधिकारी की पकड़ में आया था यह मामला

सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे का मामला जिलाधिकारी के समक्ष उस समय खुल गया था। जब उनके समक्ष एक ऐसी रजिस्ट्री आई जिसमें आराजी नंबर अंकित नहीं था। यह देखकर उन्होंने जांच कराई। जांच में करीब नौ रजिस्ट्री ऐसी पाई गई जोकि बिना आराजी नंबर की हुई थी। मामले की और गहराई से जब जिलाधिकारी ने जांच कराई तो करीब 16 रजिस्ट्री बिना नंबर की पाई गई। इसके बाद जिलाधिकारी ने पूरे मामले की जांच करवाई। जिसके बाद आजादपुरा में सरकारी भूमि पर प्लाटिंग करने, सरकारी नाले और बंदोबस्ती कुएं पर अवैध कब्जा और निर्माण करने का खुलासा हुआ था।

Source: Amar Ujala 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ