Banner

ललितपुर में जिला अस्पताल की नई इमारत

ललितपुर। जिला अस्पताल की नई इमारत के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय की खाली पड़ी जमीन का चयन कर लिया गया है। इस भूमि के संबंधित सभी दस्तावेज शासन को भेज दिए गए हैं। शासन से स्वीकृति मिलते ही यहां काम शुरू हो जाएगा। जनपद में मेडिकल कॉलेज निर्माण किया जा रहा है, जल्द ही इसमें पढ़ाई प्रारंभ हो जाएगी

                               

वर्तमान में जो जिला चिकित्सालय है, उसको मेडिकल कॉलेज में मर्ज कर दिया है। अभी तक जिला चिकित्सालय का संचालन चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाता रहा है, लेकिन अब चिकित्सा एवं शिक्षा विभाग के पास अस्पताल पहुंच चुका है। मेडिकल के संचालन के साथ ही अस्पताल में मिलने वाली मुफ्त सुविधाएं बंद हो जाएंगी। क्योंकि इस अस्पताल का संचालन स्वास्थ्य समिति द्वारा किया जाएगा। अस्पताल में प्रत्येक सुविधा का मूल्य निर्धारण होगा। ऐसे में मामूली बीमारी से ग्रस्त लोगों को भी जांच के रूप धनराशि खर्च करनी होगी।

आम आदमी को इलाज के लिए नए जिला चिकित्सालय के लिए भूमि तलाश की जा रही थी। शासन ने जिला प्रशासन व स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों को पत्र लिखकर अस्पताल के लिए भूमि की मांग की थी। जिलाधिकारी द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय परिसर में खाली पड़ी भूमि को इसके लिए चयनित किया है। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रपोजल तैयार कर शासन को भेज गया है। शासन के निर्णय के बाद जल्द की कार्य प्रारंभ होने की संभावना जताई जा रही है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में पांच हजार वर्ग मीटर भूमि को चिह्नित कर लिया गया है। इस भूमि पर 100 पलंग की क्षमता वाला अस्पताल तैयार होगा।

सीएमओ डॉ. जेएस बक्शी ने बताया कि शासन को जिलाधिकारी व मेरे माध्यम से प्रस्ताव भेज दिया गया है। अंतिम निर्णय शासन का होगा, अगर शासन उक्त भूमि को स्वीकार करता है, तो शीघ्र अस्पताल का कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

Source: Amar Ujala 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ