Banner

Banda News: पालिका ने स्कूल और कोचिंग सेंटरों पर टैक्स लगाया

Banda News: पालिका ने स्कूल और कोचिंग सेंटरों पर टैक्स लगाया

Bundelkhand News



बांदा।
शहर की सरकार ने पहली बार फरमान सुनाते हुए स्कूलों और कोचिंग सेंटरों को टैक्स के दायरे में ले लिया है। अब इन दोनों ही शिक्षण संस्थानों को पालिका टैक्स देना होगा। पालिका की दूसरी बोर्ड की बैठक में स्कूलों पर 500 से 5000 और कोचिंग सेंटरों पर 3000 रुपये वार्षिक शुल्क लगेगा। इसके साथ ही अन्य सफाई से लेकर विभिन्न मदों में भी पालिका ने टैक्सों में बढ़ोतरी की है।


नगर पालिका के अध्यक्ष मालती वासू की अध्यक्षता में मंगलवार को बोर्ड की बैठक हुई। ईओ बुद्धि प्रकाश व अनुभागों के अध्यक्षों के अलावा अधिकांश सभासद मौजूद रहे। कुछ मुद्दों को लेकर हंगामे भी हुए। हालांकि उसके बाद तीन चार घंटे से ज्यादा बैठक जारी रही। इस दौरान 12 प्रस्तावों वाले एजेंडे को पेश किया गया। इसमें नगर पालिका क्षेत्र में संचालित निजी स्कूल-कालेजों एवं कोचिंग संस्थानों में व्यवसायिक शुल्क लगाने के प्रस्ताव पर ज्यादातर सभासद एकमत हुए। इस दौरान 500 बच्चों तक की क्षमता वाले स्कूलों पर 1000 रुपये, 500 से 1000 तक बच्चों पर 2000 रुपये और 1000 से अधिक क्षमता वाले स्कूलों पर 5000 रुपये वार्षिक शुक्ल का प्रस्ताव को पास कर दिया गया। इसी तरह नगर पालिका सीमा में स्थित प्राइवेट कोचिंग संस्थानों पर 3000 रुपये वार्षिक शुल्क तय किया गया। हाल ही में वार्ड 11 के सदस्य अनवर अली का निधन होने पर बैठक के अंत में उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।

सीवर टैंक की सफाई अब 2000 रुपये प्रति चक्कर

नगर पालिका ने सीवर टैंक की सफाई को लेकर दो प्रकार की मशीनों के अलग-अलग शुल्क तय कर दिए हैं। इसमें उन्होंने पुरानी मशीन का प्रति चक्कर 1500 रुपये और आधुनिक मशीन का प्रति चक्कर 2000 रुपये तय किया है। हालांकि पहले टैंकों की सफाई का प्रति चक्कर शुल्क 15 सौ से बढ़ाकर ढाई हजार को लेकर प्रस्ताव रखा गया था। लेकिन सभासदों ने इस पर एकमत नहीं दिखाया।


प्रतिनिधि अंकित वासू का कहना था कि विकास कार्यों का एजेंडा अलग से तैयार किया जा रहा है। अगली बैठक में उसे रखा जाएगा।

नाले में सीधे बहाया कचरा तो पांच हजार जुर्माना

स्वच्छ भारत अभियान के साथ ही सफाई को लेकर विशेष ध्यान रखते हुए सख्ती की है। पालिका बोर्ड में तय किया गया है कि यदि सफाई के बाद सड़क पर कूड़ा फेंकने या गंदगी करने गृह स्वामी को 250 रुपये दुकानदार, होटल रेस्टोरेंट वालों पर 500 रुपये जुर्माना लगेगा, डोर टू डोर कूड़ा चलाए जा रहे कूड़ा संग्रह भवन कूड़ा न देने पर 500 रुपये मासिक शुल्क वसूला जाएगा। वहीं सेप्टिक टैंक की सफाई के लिए खुले में गंदगी बहाने पर पांच हजार रुपये जुर्माना रहेगा। दोबारा ऐसा करने पर 10 हजार रुपये जुर्माना होगा। इसके साथ ही पालिका ने खुले में पेशाब, शौच पर क्रमश: 200 व 500 रुपये का जुर्माना तय किया है। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों पर थूकने व धूम्रपान में सौ रुपये जुर्माना किया है।

इसके साथ ही पालिका ने मनोरंजन कर वसूलने को लेकर घोषणा की है। इसमें उन्होंने फिल्म व मनोरंजन कार्यक्रम में 200 रुपये प्रति दिन प्रति शो टैक्स लगाया है। सर्कस या प्रदर्शनी आदि पर यह टैक्स 500 रुपये रहेगा।
इनसेट


इन पर भी टैक्स व जुर्माना

मोबाइल टावर पर सालाना 10 हजार रुपये शुल्क
आरओ प्लांट लगाने पर 5000 रुपये वार्षिक शुल्क
सड़क किनारे, नाला, नाली पर अवैध कब्जे पर 500 रुपये जुर्माना
बच्चे के जन्म से 10 वर्ष के अंदर पंजीयन कराने पर सौ रुपये शुल्क
24 घंटे के लिए 300 रुपये में मिलेगा पालिका का पानी का टैंकर
वरासत या वसीयत और अदालती निर्णय के आधार पर नामांकन/नामांतरण में 500 रुपये शुल्क
बैनामा के आधार पर 5 लाख तक की मालियत तक नामांकन या नामांतरण शुल्क 500 रुपये
अभिलेख नकल शुल्क 25 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दी गई है
दुकानों में भूतल पर 10 रुपये प्रति वर्ग फिट मासिक और प्रथम तल पर 8 रुपये प्रतिवर्ग फिट मासिक की वृद्धि की गई है।

ये भी लिया फैसला

कुत्ता पालकों को पहले पालिका में पंजीकरण शुल्क 500 रुपये जमा करना होगा।
मुख्य बाजार बलखंडी नाका चौराहे से नैंसी देवी होते हुए अमर टाकीज तक और स्टेशन रोड से रामलीला मैदान होते हुए महेश्वरी देवी तक रोड पर दुकानों के बाहर सामने या फुटपाथ पर दुकान या हाथ ठेला लगाने पर प्रतिदिन 200 रुपये जुर्माना लगेगा।

होर्डिंग्स वालों पर मेहरबानी, 5 रुपये घटा शुल्क


ईओ और सभासद के बीच हुई नोकझोंक

बैठक के दौरान भाजपा सभासद राम प्रसाद सोनी ईओ बुद्धि प्रसाद के बीच जमकर झड़प हुई। कई सदस्यों ने हंगामा किया। हंगामे के हालात बन गए थे। सभासद सोनी का कहना था कि नगर पालिका परिसर में कुछ लोग बैठकर आम नागरिकों से उनकी प्रार्थना पत्र लिखने के नाम पर सुविधा शुल्क लेते हैं। शिकायत के बावजूद उन्हें हटाया नहीं गया। एक आपत्तिजनक सभासद आपित्तजनक शब्द इस्तेमाल किए जाने पर ईओ भड़क उठे। ईओ का कहना था कि वह कई बार इन कथित लेखकों को परिसर से बाहर कर चुके हैं। इसके साथ ही निर्धारित एजेंडे में पहला प्रस्ताव आय-व्यय संबंधित का निर्दलीय सदस्य घनश्याम ने ईओ से पिछली आय का ब्योरा मांगा। भाजपा सभासद वीरेंद्र सक्सेना ने भी समर्थन किया। इस पर काफी हंगामा हुआ। एआईएमआईएम के सदस्य मोहम्मद कासिम ने टैक्स बढ़ाने का विरोध किया। बैठक में 24 सदस्य भाजपा के थे, ऐसे में ज्यादातर प्रस्ताव बिना किसी विरोध के पास कर लिए गए। हालांकि सड़क आदि विकास कार्य संबंधित प्रस्तावों पर चर्चा नहीं हुई। अध्यक्ष प्रतिनिधि अंकित वासू का कहना है कि विकास कार्य चल रहे हैं और अगली बैठक के लिए प्रस्ताव तैयार कराए जा रहे हैं।

#BandaNews #Banda #Bundelkhandnews #BundelkhandinBanda

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ