Banner

झांसी न्यूज़: 6000 करोड़ के छह बड़े प्रोजेक्ट की शुरुआत

झांसी। लोकसभा चुनाव से पहले झांसी में अत्याधुनिक बहुउद्देशीय भवन, दो मॉडल सड़क, बहुप्रतीक्षित केन-बेतवा लिंक परियोजना, ट्रांसपोर्ट नगर, बुंदेलखंड (Bundelkhand) औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) समेत करीब 6000 करोड़ के छह बड़े प्रोजेक्ट शुरू हो जाएंगे। प्रशासनिक अफसर वित्तीय मंजूरी कराने के साथ इन कार्य को आरंभ कराने की तैयारियों में जी-जान से जुट गए हैं।

Bundelkhand news

जनपद के वरिष्ठ प्रशासनिक अफसरों का मानना है कि लोकसभा चुनाव की अधिसूचना फरवरी के बाद कभी भी जारी हो सकती है। ऐसे में सरकार भी प्रस्तावित विकास कार्यों को जल्द अमली जामा पहनाना चाहती है। अफसरों को विकास कार्यों के शिलान्यास एवं लोकार्पण कराने के कार्यों में तेजी लाने को कहा गया है। सचिवालय से भी इसकी निगरानी हो रही है।

30 करोड़ की लागत से तैयार होगा बहुउद्देशीय भवन

जेडीए करीब 30 करोड़ की लागत से आईटीआई के पास स्थित खाली मैदान में बहुउद्देशीय भवन का निर्माण कराने जा रहा है। यह बहुउद्देशीय भवन अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा। इसकी डिजाइन भी बनकर तैयार हो चुकी है। दिसंबर माह तक इसका निर्माण आरंभ हो जाएगा।

झांसी का पहला ट्रांसपोर्ट नगर

जेडीए ट्रांसपोर्ट नगर भी बसाने की तैयारी में है। करारी में इसकी जमीन चिन्हित की जा चुकी। इस ट्रांसपोर्ट नगर की आवश्यकता काफी समय से महसूस की जा रही थी। इसके तैयार हो जाने से कारोबारियों को आसानी होने के साथ ही भारी वाहनों की महानगर में आवाजाही भी बंद होगी।

महानगर में 1.10 करोड़ की लागत से बनेगी मॉडल सड़क

महानगर में पहली मॉडल सड़क का काम भी जल्द आरंभ होने जा रहा है। नगर निगम की ओर से यह सड़क बनवाई जा रही है। आयकर तिराहे से स्टेशन रोड को जोड़ने वाली 300 मीटर लंबी सड़क को मॉडल सड़क बनाया जाएगा। इस पर करीब 1.10 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके साथ ही इलाइट चौराहे से चित्रा चौराहे के बीच सड़क को भी आइकोनिक सड़क बनाने का प्रस्ताव है। यह काम भी अगले दो माह के भीतर आरंभ हो जाएगा।

पारीछा-चिरगांव के बीच हवाई अड्डा

कानपुर रोड पर पारीछा से चिरगांव के बीच हवाई अड्डा भी प्रस्तावित किया गया है। यह प्रस्ताव एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को भेज भी दिया गया है। अफसरों की मानें तब बीडा की मंजूरी मिल जाने से झांसी में एयरपोर्ट बनने का रास्ता भी साफ हो गया है। दिसंबर माह तक इसका काम भी आगे बढ़ने की उम्मीद है। पहले चरण में करीब 69 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

- केन-बेतवा लिंक परियोजना की भी होगी शुरूआत

बुंदेलखंड (District Of Bundelkhand) के लिए बहुप्रतीक्षित केन-बेतवा लिंक परियोजना का शिलान्यास भी लोस चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले होने की उम्मीद है। करीब चालीस हजार करोड़ की इस भारी-भरकम परियोजना के लिए सरकार पहले ही 3100 करोड़ रुपये जारी कर चुकी है। इस परियोजना की मदद से झांसी, ललितपुर, बांदा समेत मध्य प्रदेश के असिंचित इलाके तक पानी पहुंच सकेगा।

बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) का काम भी आरंभ कराने की तैयारी

झांसी में बड़ी-बड़ी औद्योगिक इकाई स्थापित करने के लिए सरकार यहां बीडा स्थापित करने जा रही है। इसके लिए पहली किस्त के तौर पर 2800 करोड़ रुपये भी जारी किए जा चुके। नोएडा के तर्ज पर विकसित होने वाले बीडा से बेरोजगारी की समस्या दूर हो सकेगी। इसके काम भी कुछ ही माह के भीतर शुरू होने की उम्मीद है।


आईटीआई के पास रिक्त पड़ी जमीन पर बहुउद्देशीय भवन के निर्माण संबंधी औपचारिकता पूरी हो गई है। जल्द ही इसका निर्माण आरंभ करा दिया जाएगा। ट्रांसपोर्ट नगर भी बनाया जाएगा।
आलोक यादव, उपाध्यक्ष जेडीए


बीडा के लिए सरकार ने वित्तीय मंजूरी दे दी है। कुछ औपचारिकताएं पूरी होने के बाद एक-दो माह के भीतर ही जमीनी स्तर पर इसका काम भी आरंभ हो जाएगा। हवाई अड्डे का प्रस्ताव भी शासन को भेज दिया गया है।
मनीष चौधरी उपायुक्त, उद्योग


केन-बेतवा लिंक परियोजना का काम जल्द शुरू होगा। इस परियोजना से उप्र एवं मप्र दोनों को फायदा होगा। जल्द ही परियोजना के शिलान्यास कराने की तैयारी है।
शीलचंद्र उपाध्याय, अधीक्षण अभियंता


सिंचाई विभाग
महानगर की एक सड़क को मॉडल सड़क बनाने के लिए चुना गया है। डिजाइन आदि तय कर ली गई है। जल्द ही काम भी आरंभ कराया जाएगा।
एसके सिंह, मुख्य अभियंता, नगर निगम

इनसेट
डेढ़ दर्जन से अधिक कार्यों का होगा लोकार्पण
लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले डेढ़ दर्जन से अधिक काम भी पूरे करा लिए जाएंगे। इनका लोकार्पण कराए जाने की तैयारी है। जिन कार्यों के लोकार्पण कराए जाने की तैयारी चल रही है उसमें रेल कोच फैक्टरी समेत स्मार्ट सिटी मिशन के जरिए बनाए जा रहे एंक्यूबेशन सेंटर, स्पेस म्यूजियम, जीआईसी मिनी स्टेडियम, मल्टीलेवल पार्किंग, स्मार्ट पैथोलॉजी केंद्र, हर घर जल योजना, पांच सौ बिस्तरों के नए अस्पताल समेत अन्य कार्य शामिल हैं। इनका लोकार्पण कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें:


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ