Banner

राज्य समर्थक पार्टी बनाने वाले पूर्व डीजीपी का कहना है कि बुंदेलखण्ड की उपेक्षा की गई है

राज्य समर्थक पार्टी बनाने वाले पूर्व डीजीपी का कहना है कि बुंदेलखण्ड की उपेक्षा की गई है

Bundelkhand News, DGP, rajya samarthak party, independent bundelkhand, free bundelkhand , bundelkhand 24x7


बुन्देलखंड के बांदा जिले के 1980 बैच के आईपीएस अधिकारी श्री सिंह ने कहा कि पार्टी यूपी में 2024 का संसदीय और 2027 का विधानसभा चुनाव लड़ेगी।

उत्तर प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह ने गुरुवार को बुन्देलखण्ड क्षेत्र को भारत के सबसे पिछड़े क्षेत्रों में से एक बताते हुए कहा कि इस क्षेत्र की लगातार उपेक्षा ने उन्हें बुन्देलखण्ड लोकतांत्रिक पार्टी बनाने के लिए मजबूर किया, जो एक अलग राज्य की मांग पर केन्द्रित है। बुन्देलखण्ड का. राजनीतिक संगठन का दावा है कि प्रस्तावित बुंदेलखण्ड राज्य में 15 जिले शामिल होंगे, जिनमें सात यूपी के और आठ पड़ोसी मध्य प्रदेश के होंगे।

“बुंदेलखंड क्षेत्र यूपी और एमपी के बीच विभाजित है। यह क्षेत्र दोनों राज्यों के अन्य हिस्सों से बिल्कुल अलग है, और लंबे समय से आर्थिक और सामाजिक पिछड़ेपन का सामना कर रहा है। विकास की विभिन्न रिपोर्टें और संकेतक इसी बात पर प्रकाश डालते हैं। हमारी पार्टी का प्राथमिक लक्ष्य राज्य के लिए रास्ता बनाना है, जिसमें यूपी के सात जिले - बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, जालौन, झांसी और ललितपुर और एमपी के आठ जिले - दमोह, पन्ना, छतरपुर, दतिया, सागर शामिल होंगे। टीकमगढ़, निवाड़ी और अशोकनगर, ”उन्होंने द हिंदू को बताया ।

1980 बैच के भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी श्री सिंह, जो बुन्देलखंड के बांदा जिले के रहने वाले हैं, ने कहा कि पार्टी यूपी में 2024 का संसदीय और 2027 का विधानसभा चुनाव लड़ेगी। श्री सिंह ने कहा कि केवल राजनीतिक दबाव ही इस क्षेत्र को पिछड़ेपन से बाहर निकालने में मदद कर सकता है और उपेक्षा करना। उन्होंने कहा, ''हम निश्चित तौर पर 2027 का यूपी विधानसभा चुनाव लड़ेंगे और 2024 के लोकसभा चुनाव में भी अपने उम्मीदवार उतारने की कोशिश करेंगे।''

श्री सिंह ने कहा कि क्षेत्र का सीमित राजनीतिक प्रभाव इस क्षेत्र के पिछड़ेपन और केंद्र में सत्ता के गलियारों में इसकी सुनवाई में विफलता के लिए भी जिम्मेदार है। पहले यूपी विधानसभा में बुंदेलखण्ड की 21 विधानसभा सीटें थीं। परिसीमन के साथ इसे घटाकर 19 कर दिया गया। प्रत्येक क्षेत्र की अलग-अलग ज़रूरतें हैं। हमें क्षेत्र की मांगों को सामने रखने के लिए राजनीतिक आवाज़ों की ज़रूरत है, ”श्री सिंह ने कहा। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड में पानी की कमी एक बड़ी चिंता का विषय है। उन्होंने कहा, "हमें हर गांव में तालाबों और अन्य जल निकायों की जरूरत है।"

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक श्री सिंह ने यूपी में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया, जिनमें राज्य पुलिस के पुलिस महानिदेशक, प्रशिक्षण निदेशालय के महानिदेशक, अतिरिक्त महानिदेशक (पुलिस मुख्यालय) शामिल हैं। , लखनऊ ज़ोन के महानिरीक्षक, लखनऊ, इलाहाबाद और मिर्ज़ापुर रेंज के उप महानिरीक्षक, और रामपुर, आगरा, इलाहाबाद और सहारनपुर जिलों के पुलिस अधीक्षक (एसएसपी/एसपी) के रूप में, अन्य लोगों के बीच। 

बुन्देलखण्ड के लिए अलग राज्य की मांग अतीत में क्षेत्र के विभिन्न दबाव समूहों द्वारा प्रस्तावित की गई है, लेकिन अधिकांश मुख्यधारा के राजनीतिक दल इस मांग पर चुप रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ