Banner

बुन्देलखण्ड के मनमोहक पर्यटन स्थल (mind-blowing tourist destinations in Bundelkhand)

बुन्देलखण्ड के मनमोहक पर्यटन स्थल (mind-blowing tourist destinations in Bundelkhand)

Travel Guide In Bundelkhand, places in bundelkhand , bundelkhand 24x7

बुंदेलखंड (Bundelkhand) मध्य प्रदेश का एक ऐतिहासिक और प्राकृतिक खूबसूरती से भरा हुआ क्षेत्र है। यहां पर कई ऐतिहासिक किले, मंदिर, आश्रम, जलप्रपात, बगीचे, तालाब, और गुफाएं हैं। बुंदेलखंड में घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें हैं, लेकिन यहां हम आपको कुछ सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों के बारे में बताएंगे।

बृहस्पति कुंड झरना (Brihaspati Kund)

Brahaspati Kund


बुंदेलखंड का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बृहस्पति कुंड झरना है। यह झरना पन्ना जिले में स्थित है और इसे भारत का नियाग्रा फॉल्स भी कहा जाता है। बृहस्पति कुंड झरना 400 फीट ऊंचा है और यह एक विशालकाय जलप्रपात है। झरने के नीचे का दृश्य बहुत ही मनोरम है। आप यहां पर स्नान कर सकते हैं, पिकनिक मना सकते हैं, या फिर बस बैठकर पानी को गिरते हुए देख सकते हैं।

शबरी जलप्रपात (Shabari Waterfall)

Shabri Waterfall


चित्रकूट धाम के पास स्थित शबरी जलप्रपात (Shabari Waterfall) एक और खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यह झरना 200 फीट ऊंचा है और यह एक प्राकृतिक झरना है। शबरी जलप्रपात के आसपास का दृश्य बहुत ही मनमोहक है। आप यहां पर स्नान कर सकते हैं, पिकनिक मना सकते हैं, या फिर बस बैठकर पानी को गिरते हुए देख सकते हैं।

पन्ना राष्ट्रीय उद्यान (Panna National Park)

Panna National Park

पन्ना राष्ट्रीय उद्यान (Panna National Park) मध्य प्रदेश का एक प्रमुख टाइगर रिजर्व है। यह उद्यान 757 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और यहां पर कई प्रकार के जंगली जानवर पाए जाते हैं। पन्ना राष्ट्रीय उद्यान में बाघ, तेंदुआ, हाथी, चीतल, सांभर, नीलगाय, और कई अन्य जानवर पाए जाते हैं। आप यहां पर सफारी का आनंद ले सकते हैं और जंगली जानवरों को देख सकते हैं।

कालिंजर किला (Kalinjar Fort)

Kalinjar Kila

कालिंजर किला (Kalinjar Fort) बुंदेलखंड का सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक किला है। यह किला पन्ना जिले में स्थित है और यह एक UNESCO विश्व धरोहर स्थल है। कालिंजर किला अपने विशालकाय आकार और मजबूत सुरक्षा प्रणालियों के लिए जाना जाता है। आप यहां पर किले के अंदर घूम सकते हैं और इसके इतिहास के बारे में जान सकते हैं।

चित्रकूट धाम (Chitrakoot Dham)

Chitrakoot Dham

चित्रकूट धाम (Chiytakoot Dham) भगवान राम और सीता का जन्मस्थान है। यह एक पवित्र धार्मिक स्थल है और यहां पर कई मंदिर और आश्रम हैं। चित्रकूट धाम में आप रामघाट, भरत मिलाप स्थल, और लक्ष्मण झूला जैसे धार्मिक स्थलों की यात्रा कर सकते हैं।

पन्ना किला (Panna Fort)

Panna Fort


पन्ना किला (Panna Fort) पन्ना जिले में स्थित एक ऐतिहासिक किला है। यह किला 16वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह एक UNESCO विश्व धरोहर स्थल है। पन्ना किला अपने खूबसूरत वास्तुकला और मजबूत सुरक्षा प्रणालियों के लिए जाना जाता है। आप यहां पर किले के अंदर घूम सकते हैं और इसके इतिहास के बारे में जान सकते हैं।

खजुराहो (Khajuraho)

Khajuraho


खजुराहो (Khajuraho) मध्य प्रदेश का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह अपने प्राचीन मंदिरों के लिए जाना जाता है। खजुराहो के मंदिर 10वीं और 11वीं शताब्दी में बनाए गए थे और इन मंदिरों में हिंदू और जैन धर्म के देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं। खजुराहो के मंदिरों को UNESCO विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है।


ये बुंदेलखंड (Bundelkhand) के कुछ सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं। आप यहां पर प्रकृति की सुंदरता, ऐतिहासिक विरासत, और धार्मिक महत्व के स्थलों का आनंद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें:



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ