Banner

MP Election Result 2023: बुंदेलखंड में किसका लहराएगा परचम ?

MP Election Result 2023: बुंदेलखंड में किसका लहराएगा परचम ? 5 जिले, 26 विधानसभा, क्षेत्र में ST-OBC का दबदबा

Bundelkhand news, mp election result, election , shivraj singh chouhan , mohan yadav , politics, politicians, results, bundelkhand 24x7

MP Election Result 2023:

 5 जिले और 26 सीटों वाला बुंदेलखंड (Bundelkhand) सूबे की सियासत में अलहदा पहचान रखता है। इलाके की पहचान ओरछा के रामराजा सरकार से होती है। 2023 चुनाव में बुंदेलखंड अपना मजबूत हस्ताक्षर दे चुका है।

इस बार बुंदेलखंड में हुई करीब 71 फीसदी वोटिंग हुई है। इस क्षेत्र में दलित और ओबीसी वोटर निर्णायक भूमिका में है। बुंदेलखंड में सबसे ज्यादा SC मतदाता हैं।

कौन जीतेगा बुंदेलखंड की बाजी

वहीं बात करें सागर जिले की तो यहां पर 5 लाख से ज्यादा SC वोटर मौजूद हैं। बुंदेलखंड (Bundelkhand) बीजेपी का किला कहलाता है। इस बार बीजेपी-कांग्रेस के साथ सपा ने भी झोंकी ताकत है। बीजेपी ने चुनाव से पहले ही संत रविदास मंदिर, बीना रिफाइनरी की सौगात इलाके की जनता को दी है।

दिग्विजय सिंह ने संभाला मोर्चा

साथ ही केन-बेतवा लिंक, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की गूंज इस चुनाव में सुनाई दी। कांग्रेस से दिग्विजय सिंह ने संभाला मोर्चा। एससी चेहरे मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुंदेलखंड में सभा की। इसके आलाव इस आम आदमी पार्टी ने बुंदेलखंड में एक्टर, किन्रर को चुनाव में उतारा है।

बुंदेलखंड की बाजी

प्रदेश के 5 मंत्री बुंदेलखंड (Bundelkhand) इलाके से आते हैं। इसलिए ये सत्ता का पावरहाउस भी कहा जाता है। वहीं लोधी वोटर्स का दबदबा इस इलाके में जाति का तड़का लगाता है। बीजेपी ने राहुल सिंह लोधी को चुनाव से ऐन पहले कैबिनेट में शामिल कर मैसेज दिया। तो कांग्रेस के टिकट वितरण में जाति का बैलेंस नजर आया। दोनों पार्टियां नतीजों में अपनी विजय देख रहे हैं।

बीजेपी-कांग्रेस के अपने-अपने दावे

कांग्रेस की सरकार मप्र में प्रबल बहुमत के साथ बन रही है। बात करें बुंदेलखण्ड की 26 सीटों की तो पिछली बार भी जनता ने कांग्रेस को बहुत ज्यादा समर्थन दिया था और मेरा ये मानना है कि इस चुनाव में भी लगभग 20 सीटों पर कांग्रेस अपना पर पर्चम बुंदेलखण्ड (Bundelkhand) से फहराएगी। ये बहुत सहयोग बुंदेलखण्ड की जनता कमलनाथ की सरकार बनाने में देनी वाली है। -संदीप सबलोक, कांग्रेस प्रवक्ता

बुदेंलखण्ड में हमेशा से भारतीय जनता पार्टी का बहुमत रहा है और इस बार भी बुंदेलखण्ड में सभी जगहों से जानकारी आई है कि वो काफी अच्छी है। पिछले बार की तुलना में बुंदेलखण्ड में इस बार पार्टी की सीटें बढ़ेंगी। इस बार बीजेपी कम से कम 135 जीत रही है। -भूपेंद्र सिंह, नगरीय प्रसाशन मंत्री

क्या बागी बिगाड़ेंगे बिसात?

सूबे के दूसरे इलाकों से इतर बागी, निर्दलीय, टिकट वितरण और 2020 के दलबदल फैक्टर के चलते, 23 में बुंदेलखंड निर्णायक साबित हो सकता है। माना तो ये भी जा रहा है, कि बुंदेलखंड (Bundelkhand) चौंकाने वाले नतीजे दे सकता है।

यह भी पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ