Banner

Datia News: लौटाई अष्टधातु की प्रतिमा, 400 वर्ष पुराने मंदिर से हुई थी चोरी

Datia News: पिछले माह मंदिर से चोरी हुई अष्टधातु की प्रतिमाओं को पुलिस ने पुजारी को लौटा दिया है।

Bundelkhand news, datia, idol stole, 400 years old,  bundelkhand 24x7, temple

भांडेर अनुभाग के गोंदन थाना क्षेत्र के ग्राम भिटारी में 400 वर्ष पुराने मार्ग कुटी मंदिर से गत 21 नवंबर को चोरी हुईं माता सीता तथा लक्ष्मण जी की अष्टधातु की मूर्तियों को चोरी की घटना के आठ दिन बाद हरियाणा से बरामद कर लिया गया था। जिसके बाद कोर्ट की शिनाख्ती प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद गोंदन थाना प्रभारी अनफासुल हसन ने शनिवार को थाने पर ग्रामीणों की मौजूदगी में मूर्तियां उक्त मंदिर के पुजारी के सुपुर्द कर दी। ग्रामीण इन मूर्तियों को बग्घी पर सवार कर गाजेबाजे के साथ मार की कुटी मंदिर ले गए।

उचित समय पर होगी प्राण-प्रतिष्‍ठा

गौरतलब है कि आज विवाह पंचमी है। ऐसे में रामजानकी की इस प्राचीन मंदिर में भी आयोजन होंगे। इसे देखते हुए एक दिन पहले ही माता सीता और लक्ष्मण जी की मूर्तियां पुलिस ने मंदिर के पुजारी के सुपुर्द कर दी। ताकि धार्मिक आयोजन भव्यता के साथ हो सके। बताया जाता है कि अब आगामी समय में उचित मुहूर्त में चोरी गईं इन मूर्तियों की फिर से प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

बता दें कि चोरी की इस सनसनीखेज वारदात को पुलिस ने चुनौती मान इस मामले में त्वरित गति से कार्रवाई करते हुए घटना के आठ दिन बाद ही 28 नवंबर को 30 हजार के इनामी शातिर चोर किरनपाल सिंह को गिरफ्तार कर चोरी गई अष्टधातु की इन मूर्तियों को भी बरामद कर लिया था। चोरी की घटना को अंजाम देने पूर्व रात्रि में किरनपाल सिंह ने मंदिर के पुजारी सहित उस वक्त वहां मौजूद अन्य लोगों को नशीली चाय-फ्रूटी का सेवन कराया था। जिसके बाद इन सभी के बेहोश होने के बाद उसने इन मूर्तियों की चोरी की घटना को अंजाम दिया था।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ