Banner

Hamirpur News: मातृत्व वंदना योजना का पोर्टल न चलने से लाभार्थियों का फीडिंग कार्य अटका

Hamirpur News: मातृत्व वंदना योजना का पोर्टल न चलने से लाभार्थियों का फीडिंग कार्य अटका

Bundelkhand News, hamirpur, vandana yojana portal, government, scheme, bundelkhand 24x7


हमीरपुर। सरकार की महत्वकांक्षी प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना जिले में कागजों तक सिमट कर रह गई है। शासन द्वारा नए पोर्टल में लाभार्थियों की फीडिंग कराई जानी है, लेकिन शासन ने नवंबर माह में पोर्टल चालू किया है। जिसके चलते पिछले सात माह के आवेदन पोर्टल पर फीड नहीं हो सके हैं। मात्र नवंबर माह के ही करीब 130 आवेदन फीड हो सके हैं। इससे योजना परवान नहीं चढ़ पा रही है।

जिले में गर्भवती महिलाओं को योजना का लाभ पहुंचाने व सरकारी चिकित्सालयों में प्रसव के आंकड़ों को बढ़ाने के उद्देश्य से शासन ने वर्ष 2017 में मातृत्व वंदना योजना शुरू की थी। योजना के तहत पहली बार मां बनने पर पांच हजार रुपये और दूसरी बार बेटी होने पर छह हजार रुपये प्रसूताओं को प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया जाता है। इसके अलावा लाभार्थियों को गांव, मोहल्ले की आशा, ब्लॉक के बीसीपीएम और बीपीएम की ड्यूटी भी इस कार्य में लगाई गई है।

इसके तहत वर्ष 2017 से मार्च 2023 तक कुल 33 हजार लाभार्थियों को लाभ दिए जाने का स्वास्थ्य विभाग दावा कर रहा है जबकि अप्रैल 2023 से नए शासनादेश के मुताबिक नवीन पीएमएमवीवाई 2.0 पोर्टल पर अब लाभार्थियों का आवेदन आनलाइन फीड करना है। जिसके लिए सभी आशा व एएनएम को यूजर आईडी भी जारी की जा चुकी है, लेकिन अप्रैल से अक्तूबर माह तक का डाटा विभाग अभी तक नहीं फीड नहीं कर सका है। जबकि नवंबर माह में अब तक 130 आवेदन पोर्टल पर फीड किए गए हैं।

लाभार्थियों को देने होंगे यह कागजात

योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का अपडेटेड आधार कार्ड, लाभार्थी का टीकाकरण कार्ड, आधार से लिंक बैंक खाता होना अनिवार्य है। वहीं इनमें एक दस्तावेज होना अनिवार्य है। जिसमें आठ लाख से कम का आय प्रमाण पत्र, मनरेगा जाॅब कार्ड, श्रमकार्ड, राशन कार्ड, पीएम सम्मान निधि का पात्र, दिव्यांग कार्ड आदि होना अनिवार्य है।

11 सीएचसी में तैनात 1030 आशाएं

योजना के जिला कोआर्डिनेटर मोहित ने बताया कि जिले में कुल 11 सीएचसी संचालित हैं। प्रत्येक सीएचसी में करीब 100 आशाकर्मी तैनात हैं। मातृ वंदना योजना कार्यक्रम के सफल कियान्वयन के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों की मैपिंग के आधार पर सभी आशाओं को यूजर आईडी पासवर्ड प्राप्त हो चुके हैं। करीब 20 से 25 आशाओं को यूजर आईडी मिलना शेष है। कहा कि पोर्टल नवंबर माह में चालू हो सका है। जिसके चलते करीब 130 आवेदन फीड किए गए हैं। कहा कि सभी को निर्देशित कर प्राप्त यूजर आईडी एवं पासवर्ड के सापेक्ष शत-प्रतिशत फॉर्म भरने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

शासन ने नया पोर्टल शुरू किया है। जिसमें लाभार्थियों के आवेदन फीड करने हैं। जो नवंबर माह में शुरू हो सका है। जिसके चलते पिछले माह के आवेदन फीड नहीं हो सके हैं। जिनको फीड कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ