Banner

जरूरतमंदों तक नहीं पहुंच पा रही सरकार की गारंटी वाली योजनायें

जरूरतमंदों तक नहीं पहुंच पा रही सरकार की गारंटी वाली योजनायें

Bundelkhand News,needy people, man with a message, government, gurantee scheme, warranty scheme, bundelkhand24x7


पन्ना। वर्तमान में सरकार द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से जन-जन तक मोदी सरकार की गारंटी वाली योजनायें पहुंचाने और उनकी जानकारी देने का कार्य किया जा रहा है। जिसमें बडे-बडे कार्यक्रम व प्रचार रथ के माध्यम से विभिन्न ग्रामों और लोगों के बीच पहुंचकर यह कार्य किया जा रहा है परंतु जब कुछ जरूरतमंदों द्वारा योजनाओं का लाभ मिलने के संबध में पूंछा जाता है तो इन सबकी पोल खुल जाती है। ऐसाा ही एक मामला सामने आया है जिसमें जनपद पंचायत गुनौर के सिरी ग्राम पंचायत जहां 40 वर्षीय जीवनलाल कुशवाहा बचपन से ही दिव्यांग है उसके पास 50 प्रतिशत विकलांग होने का प्रमाण पत्र भी है बावजूद इसके ग्राम पंचायत ने आज तक पेंशन नहीं दी। जीवनलाल ने अपने ग्राम पंचायत सिरी कार्यालय में कई बार लिखित में आवेदन भी दिया लेकिन जब कोई लाभ नहीं मिला तो वह अमानगंज तहसीलदार और जनपद कार्यालय गुनौर भी पहुंचा। जहां बार-बार आवेदन देने के बावजूद दिव्यांग पेंशन का लाभ नहीं मिल सका।

जीवनलाल कुशवाहा ने बताया कि ग्राम पंचायत सिरी में कई बार अपने सचिव और सरपंच से कहा लेकिन वह कहते हैं कि हमारी जिम्मेदारी नहीं है। इसके बाद पहले कई बार आवेदन दिए पर कुछ नहीं हुआ कुछ दिन पूर्व तहसील अमानगंज में जाकर आवेदन दिया था। 15 दिन तक कार्यालय में आवेदन रखा रहा और फिर वापिस कर दिया। इसके बाद जनपद पंचायत गुनौर पहुंचे वहां भी आवेदन दिया परी कुछ नहीं हुआ। लोक सेवा केंद्र गुनौर के कर्मचारियों ने 100 रूपए और आवेदन ले लिया कहा घर चले जाओ काम हो जाएगा। एक माह बाद जब लोक सेवा केंद्र पहुंचा तो उसने आवेदन को यह कहकर वापिस कर दिया कि हम इसमें कुछ भी नहीं कर सकते हैं। लिहाजा जीवनलाल कुशवाहा दिव्यंाग पेंशन पाने के लिए कई शासकीय कार्यालयों के चक्कर काटता फिर रहा है। एक बेटी और एक पुत्र का दिव्यांग पिता जीवनलाल कुशवाहा सरकार की योजनाओं का लाभ पाने के लिए सरकारी कार्यालयों में चक्कर लगा रहा है पर उसे सरकार की योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। जीवनलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री सबको सरकार की योजनाओं की गारंटी का लाभ देने के लिए कह रहे हैं मेरा शासन-प्रशासन से निवेदन है कि मुझे दिव्यांग पेंशन लगवाई जाये जिससे मैं अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकूं।

इनका कहना है आवेदक अपने आवेदन को ग्राम पंचायत कार्यालय लेकर आए कि उसके द्वारा कब आवेदन दिया गया है आवेदन पर तत्काल कार्यवाही की जायेगी। भारत सिंह सचिव ग्राम पंचायत सिरी जपं गुनौर आपने यह मामला मेरे संज्ञान में लाया है, इस पर त्वरित रूप से कार्यवाही की जायेगी।

ये भी पढ़े:

महिलाओं के सम्मान में सेना की महिला अधिकारी ने शुरु की अनोखी दौड़

सागर में सरयू किनारे रामकथा! 22 जनवरी को यहां मनेगी दिवाली, जलेंगे 31 हजार दीये


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ