Banner

दुर्गम रास्तों से होकर सिंध नदी के किनारे बसे बाढ़ प्रभावित गाँवों में पहुँचे प्रभारी मंत्री सिलावट

खेतों से होकर गुजर रहे दुर्गम रास्तों को तय कर ग्वालियर जिले के प्रभारी मंत्री एवं जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट सिंध नदी के किनारे बसे  झंडा का डेरा सहित अन्य बाढ़ प्रभावित गाँवों में  पहुँचे। सिलावट ने पूरी हमदर्दी के साथ बाढ़ प्रभावित परिवारों की दुःख-तकलीफ सुनीं, साथ ही सभी बाढ़ प्रभावित परिवारों को पक्का भरोसा भी दिलाया कि चिंता न करें मकान, मवेशी, फसल एवं अनाज सहित बाढ़ से अन्य जो भी नुकसान हुए हैं, उनकी भरपाई करने की सरकार पुरजोर कोशिश करेगी।

बाढ प्रभावित क्षेत्रों में हुए नुकसान का होगा ऑकलन – केन्द्रीय मंत्री सिंधिया

प्रभारी मंत्री सिलावट को पता चला था कि डबरा विकास खण्ड की ग्राम पंचायत से जुड़े झंडा का डेरा, इमली का डेरा, बैजनाथ का डेरा इत्यादि मजरों ने सबसे ज्यादा बाढ़ का कहर झेला है। स्थानीय नोन नदी पर बने रपटे पर पानी ओवर फ्लो होने से प्रभारी मंत्री की गाड़ी नहीं निकल पाई, तब वे नहर के किनारे-किनारे बने कीचड़ भरे कठिन रास्ते से सफर तय कर बाढ़ प्रभावित गाँवों के लोगों के बीच पहुँचे। पूर्व मंत्री इमरती देवी भी उनके साथ थीं।

मंत्री सिलावट ने झंडा का डेरा में बाढ़ के कहर से धराशायी हुए कच्चे-पक्के मकान, खराब हो चुके अनाज और लोगों की सम्पत्ति को हुए नुकसान को घर-घर जाकर देखा और लोगों को ढांढस बंधाया।

प्रभारी मंत्री सिलावट ने डबरा तहसीलदार और जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए कि दो दिन के भीतर हर बाढ़ प्रभावित परिवार तक आधा क्विंटल राशन पहुँचाना सुनिश्चित करें। साथ ही सर्वे का काम युद्ध स्तर पर पूरा कर जिनके मकान पूरी तरह नष्ट हो गए हैं उन्हें राजस्व पुस्तक परिपत्र और मनरेगा के तहत एक लाख बीस हज़ार रुपये की आर्थिक सहायता दें। इसी तरह जिनके मवेशी बह गए हैं, अनाज नष्ट हुआ है और फसल खराब हुई है इत्यादि नुकसान का भी जल्द से जल्द सर्वे पूर्ण कर अभियान बतौर राहत बांटें। सिलावट ने गाँव की बिजली सप्लाई को जल्द से जल्द बहाल करने पर भी विशेष जोर दिया। गाँव में विद्युत वितरण कंपनी के कर्मचारियों द्वारा लाइन दुरस्त करने का काम शुरु कर दिया है।

इस दौरान प्रभारी मंत्री सिलावट ने बाढ़ प्रभावित लोगों को त्वरित राहत का भरोसा दिलाते हुए कहा आप सबको जल्द से जल्द आर्थिक राहत देने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विशेष रूप से चिंतित हैं और प्रतिदिन इसकी समीक्षा कर रहे हैं। साथ ही केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी आप सबके लिए राहत सामग्री भेजी है।

अन्न उत्सव में पधारे 7 राज्यों के खाद्य मंत्री एवं विधायकों से प्रदेश के खाद्यमंत्री सिंह ने की सौजन्य भेंट

बाढ़ प्रभावित लोगों ने प्रभारी मंत्री को जानकारी दी कि बिजकपुर ग्राम पंचायत से जुड़े झंडा के डेरा के 49 मकानों सहित चारों मजरों में कुल 221 मकानों  को नुकसान पहुँचा है। प्रभारी मंत्री सिलावट ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि जिनके मकान नष्ट हुए हैं सरकार उन सभी के नए घर बनवाएगी। इसके लिए हर प्रभावित परिवार को एक लाख बीस हज़ार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।

विशेष स्वास्थ्य शिविर लगाने के दिये निर्देश

प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने बिजकपुर ग्राम पंचायत से जुड़े बाढ़ प्रभावित मजरों में विशेष स्वास्थ्य शिविर लगाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा शिविरों में चिकित्सक व पैरा मेडीकल स्टाफ पर्याप्त दवाओं के साथ पहुँचे।

आपका Bundelkhand Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ