Banner

सीसीटीवी की निगरानी में क्यों होगी बीएड परीक्षा?

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी की ओर से 15 जून को आयोजित की जाने वाली संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा-2023 को पूरी तरह नकलविहीन और पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने की तैयारी चल रही है।

                            


लखनऊ, राज्य ब्यूरो: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झांसी की ओर से 15 जून को आयोजित की जाने वाली संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा-2023 को पूरी तरह नकलविहीन और पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने की तैयारी चल रही है। उल्लेखनीय है कि संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन प्रदेश के सभी 75 जिलों में एक साथ किया जाएगा, जिसमें लगभग 4.73 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे।

ख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के समक्ष किए गए परीक्षा की कार्ययोजना के प्रस्तुतीकरण में परीक्षा की शुचिता, गोपनीयता और सुरक्षा पर फोकस किया गया है। प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों में लाइव सीसीटीवी सर्विलांस की सुविधा प्रदान की गई है, जिसका संचालन विश्वविद्यालय द्वारा 12 जून तक शुरू कर दिया जाएगा। 

परीक्षा की दोनों पालियों के दौरान सेंटर सुपरिटेंडेंट यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी प्रतिभागियों की उपस्थिति बायोमेट्रिक या चेहरे की पहचान के आधार पर दर्ज की जाए। हर जिले में परीक्षा की निगरानी के लिए एक सिटी इंचार्ज होगा जिसे जिलाधिकारी नामित करेंगे। प्रत्येक दो केंद्रों पर एक सेंटर रिप्रेजेंटेटिव भी होगा जबकि हर परीक्षा केंद्र पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त होगा। बुंदेलखंड विवि के प्रतिनिधि, नोडल अफसर और डिप्टी नोडल अफसर इन्हें सहयोग देंगे।

3 घटकों में विभाजित की गई परीक्षा

प्रवेश परीक्षा को तीन घटकों में विभाजित किया गया है, जिनमें बुंदेलखंड विवि के अलावा सभी जिलों का प्रशासन और 16 अन्य नोडल विवि शामिल हैं। परीक्षा से संबंधित सभी गोपनीय सामग्री (प्रश्नपत्र, ओएमआर शीट आदि) को जिला ट्रेजरी में जमा करने से लेकर उसे परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने की जिम्मेदारी जिलाधिकारी की ओर से नामित सिटी इंचार्ज द्वारा निभाई जाएगी। स्टैटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में सभी गोपनीय सामग्री तय समय पर खोली जाएगी। प्रश्नपत्रों और ओएमआर शीट को वितरित और एकत्र करने के अलावा परीक्षा के समय निरीक्षण का कार्य स्टैटिक मजिस्ट्रेट के जिम्मे होगा।

प्रश्नपत्रों और ओएमआर शीट को ट्रेजरी से परीक्षा केंद्र तक ले जाने के दौरान सेंटर रिप्रेजेंटेटिव के साथ एक सशस्त्र पुलिस जवान भी तैनात रहेगा। सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिस बल और एस्कॉर्ट की समुचित व्यवस्था रहेगी। ओएमआर शीट व अन्य गोपनीय सामग्री को झांसी भेजे जाते समय भी बुंदेलखंड विवि के प्रतिनिधियों के साथ पुलिस के दो सशस्त्र जवान साथ रहेंगे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ