Banner

ख़त्म हुआ बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का मुफ्त सफर, देखें किस रुट पर कितना लगेगा टोल टैक्स

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर हवन पूजन के साथ यूपीडा के सीईओ ने किया टोल टैक्स का शुभारंभ रात बारह बजे से आने जाने वाले वाहनों पर टोल टैक्स लेना शुरू कर दिया गया है। बुधवार को उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे इंडस्ट्रियल डेवेलपमेंट ऑथोरिटी (यूपीडा) के सीईओ मनोज कुमार सिंह ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स का शुभारंभ कर दिया है। उन्होंने आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे के किलोमीटर 133 से शुरू होकर चित्रकूट की ओर जाने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के किलोमीटर 287 पर बने प्रमुख टोल प्लाजा पर बुधवार रात सवा आठ बजे शुभारंभ किया। 



उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के बनने से चित्रकूट तक जाने का रास्ता बहुत आसान हो गया है। अब टोल प्लाजा का शुभारंभ कर दिया गया है। 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस पर आम लोगों को बुंदेलखंड तक जाने की राह आसान रहेगी। कहा, एक्सप्रेस वे पर सुरक्षा के लिए पुलिस चौकी खोली जा रही है। एक्सप्रेस वे पर यूपीडा के कर्मचारी दिन रात तैनात रहेंगे। उनके साथ उप मुख्य पालक श्रीष चंद्र वर्मा के अलावा यूपीडा के कुदरैल से लेकर जालौन तक के मुख्य सुरक्षा अधिकारी विजय सिंह आदि भी मौजूद रहे।

296 किमी के एक्सप्रेस-वे पर 620 रुपये का टोल

ताखा से चित्रकूट के बीच 296 किलोमीटर के एकसप्रेस वे पर तेरह टोल प्लाजा होंगे कार से सफर करने के लिए 620 रुपये देने होंगे। सबसे भारी वाहन पर 3895 रूपए देने होंगे। बुधवार रात 12 बजे से बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स वसूला जाने लगा है। ताखा में आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे के से जुड़ने वाले 296 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर 283 किमी की दूरी में 13 टोल प्लाजा बनाए गए हैं। 

ताखा के कुदरैल से शुरू होने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर पहला प्रमुख टोल प्लाजा नौ किमी चलने के बाद परूसरामपुर गांव के पास मिलेगा। अगला टोल भरथना इटावा मार्ग पर ककराही में है। इसके बाद  करमपुर औरैया में टोल प्लाजा पडे़गा। किलोमीटर 201 पर जालौन के छिरैया में है। किलोमीटर 174 पर उरई झांसी के लिए उतर सकते हैं। 

अगला कट 164 में डकोर में है। किलोमिटर 125 पर हमीरपुर के लिए कट बना है। किलोमीटर 86 पर महोबा कबरई पर कट बनाया गया है। किलोमीटर 55 पर बांदा के चिल्ला फतेहपुर में कट है। किमी 50 पर तिंदवारी बांदा फतेहपुर के लिए कट बना है। किलोमीटर 44 पर बांदा राजपुर पर भी कट बनाया गया है। किलोमीटर 24 पर विसंडा बबेरू अतर्रा के लिए कट बनाया गया। सबसे अतिंम टोल प्लाजा किमी चार पर चित्रकूट के भरतकूप में बनाया गया है। 

इस तरह 296 किमी में कुल तेरह जगह वाहनों को चढ़ने उतरने के लिए मार्ग पर बने कट का प्रयोग कर सकेंगे। कुल तेरह प्लाजा में प्रमुख रूप से जो टोल प्लाजा होंगे जो चित्रकूट से चलने पर भरतकूप में किमी चार पर मिलेगा, जबकि आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे से चलने पर ताखा में किमी 287 पर मिलेगा। इन दो टोल प्लाजा पर सभी वाहनों को रुकना पड़ेगा। अन्य प्लाजा पर केवल उन्हीं वाहनों को रुकना पड़ेगा जिन्हें एक्सप्रेस पर या तो चढ़ना होगा या फिर उतरना होगा।

कार से चित्रकूट तक का देना होगा 620 रुपये टोल टैक्स 

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स की दरें भी निर्धारित कर दी गई है आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे से चित्रकूट के लिए जाने यात्रियों को यदि कार से यात्रा कर रहे हैं तो उन्हें ताखा से चित्रकूट के कार के लिए 620 रुपये देने होंगे। यदि उसी दिन वापसी करते हैं तो आने आने के 995 रुपये लगेंगे। बाइक और ट्रैक्टर चालकों को चित्रकूट के लिए 310 रुपये देने होंगे। आने जाने का 495 लगेगा।



साभार: हिंदुस्तान 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ