Banner

Jhansi News: त्योहारों में बुंदेलखंड में खूब हुई खरीदारी, एक अरब से अधिक टैक्स जमा हुआ

Jhansi News: त्योहारों में बुंदेलखंड में खूब हुई खरीदारी, एक अरब से अधिक टैक्स जमा हुआ

Bundelkhand news, jhansi news, purchase, festival, tax, bundelkhand24x7


झांसी। इस त्योहारी सीजन में बुंदेलखंड (Bundelkhand) में जमकर खरीदारी हुई। इसका अंदाजा राज्य कर विभाग को मिले रिकार्ड जीएसटी से लगाया जा सकता है। विभाग ने पिछले एक माह के भीतर क्षेत्र के सातों जनपदों से एक अरब नौ करोड़ रुपये जीएसटी हासिल किया है। पिछले साल की तुलना में यह आंकड़ा 21 करोड़ रुपये अधिक है।

नवरात्रि की शुरुआत के साथ ही बाजार की सुस्ती दूर हो गई थी और इसके बाद भी लगातार तेजी बनी रही। इससे सरकार का खजाना भी खूब भरा। पिछले एक माह के भीतर राज्य कर विभाग को बुंदेलखंड के झांसी समेत सातों जनपदों से एक अरब नौ करोड़ रुपये का गुड्स एवं सर्विस (जीएसटी) हासिल हुआ। जबकि, वित्तीय वर्ष 2022-23 में इसी अवधि में 88 करोड़ रुपये की जीएसटी मिली थी। बाजार की इस चमक को आने वाले शादियों के सीजन के लिए शुभ संकेत माना जा रहा है।

राज्य कर विभाग के एडिशनल कमिश्नर ग्रेड वन धीरेंद्र कुमार ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस बार 18 प्रतिशत अधिक जीएसटी मिला है। बाजार की यह तेजी आने वाले त्योहारी सीजन के लिए भी शुभ संकेत है।

भवन निर्माण सामग्री से मिला खूब कर

जीएसटी में सबसे बड़ी भागीदारी भवन निर्माण सामग्री की रही। सीमेंट, टाइल्स व अन्य सामग्री की अच्छी खरीद की वजह से 22.39 करोड़ रुपये का जीएसटी मिला। जबकि, दोपहिया, चौपहिया व अन्य बड़े वाहनों की बिक्री से विभाग को 17.33 करोड़ का कर हासिल हुआ।

यह भी पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ