Banner

Banda News: स्वच्छ भारत मिशन में किया फर्जीवाड़ा

Banda News: 19 लाख के गबन में दो प्रधान व सचिव सहित सात के खिलाफ एफआईआर, स्वच्छ भारत मिशन में किया फर्जीवाड़ा

Bundelkhand news, banda news, bharat, farzivada, PM narendra modi , bundelkhand 24x7


स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की आड़ में 19 लाख रुपये का गबन कर लिया गया। यह राशि पिछले वर्ष निकालकर चहेती फर्मों और लोगों के खातों में हस्तांतरित कर ली। शिकायत पर डीएम ने जांच कराई तो 19 लाख रुपये की अनियमितता सामने आई। डीपीआरओ ने ग्राम पंचायत अछाह और ब्योंजा के दोनों ग्राम प्रधान सचिव समेत सात लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी सहित विभिन्न धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की आड़ में सचिव, प्रधान और एडीओ ने 19 लाख रुपये का गबन कर लिया। यह राशि पिछले वर्ष निकालकर चहेती फर्मों और लोगों के खातों में हस्तांतरित कर ली। 

शिकायत पर डीएम ने जांच कराई तो 19 लाख रुपये की अनियमितता सामने आई। डीपीआरओ ने ग्राम पंचायत अछाह और ब्योंजा के दोनों ग्राम प्रधान, सचिव समेत सात लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी सहित विभिन्न धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

यह है पूरा मामला

विकासखंड बबेरू की ग्राम पंचायत ब्योजा व अछाह में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत शासन से पिछले वर्ष धनराशि भेजी गई थी। इसके तहत गांवों में कूड़ा निस्तारण केेंद्र, कूड़ा गाड़ी (ई-रिक्शा) सहित व्यक्तिगत शौचालयों की मरम्मत आदि कराई जानी थी। लेकिन प्रधान व सचिवों ने एडीओ के साथ साठगांठ कर लाखों रुपये की चपत लगा दी। 

शिकायत पर मामले की जांच एडीओ पंचायत बबेरू से कराई गई। जांच आख्या में उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत ब्योजा में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के इंडियन बैंक खाता की एक सितंबर 2022 से 30 सितंबर 2023 तक अवलोकन किया गया। पता चला कि नौ लाख 60 हजार रुपये चहेती फर्म व विभिन्न लोगों के नामों से ग्राम प्रधान सरोज कुमारी व सचिव रितिक रोशन ने आहरित किए। 

इसी तरह ग्राम पंचायत अछाह में प्रधान संतोष कुमार व सचिव रितिक रोशन ने इसी अवधि में नौ लाख 41 हजार 874 रुपये चहेती फर्म व लोगों के नाम हस्तांतरित कराए। स्पष्ट होता है कि ग्राम पंचायत अछाह के ग्राम निधि छह से विभिन्न बियरर चेकों से व्यक्तिगत लाभार्थियों व से.खान ट्रेडर्स को ग्राम विकास अधिकारी रितिक रोशन, ग्राम प्रधान अछाह संतोष कमार व मे.खान ट्रेडर्स के प्रोपराइटर ने साठगांठ करके सरकारी धन का गबन किया। 

साथ ही ग्राम पंचायत ब्योंजा में वीडीओ रितिक रोशन व ग्राम प्रधान सरोज कुमारी, बच्छराज ने साठगांठ कर सरकारी धन का गबन किया। सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) विनोद कुमार की इसमें पूरी सह रही। 

सेवानिवृत्त प्रभारी सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) लक्ष्मी प्रसाद यादव ने ग्राम पंचायत ब्योजा की ग्राम निधि छह खाते से धनराशि आहरित करने के लिए बिना डीपीआरओ व उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाए अधिकृत कर दिया। इससे दोनों एडीओ पंचायत भी इस गबन में पूरी तरह संलिप्त पाए गए। 

डीपीआरओ अजय आनंद सरोज की तहरीर पर पुलिस ने दोनों ग्राम प्रधान, सचिव व एडीओ पंचायत समेत सात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। मामले की विवेचना की जा रही है। सचिव को जिला विकास अधिकारी ने दो दिन पूर्व निलंबित किया था।

यह भी पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ