Banner

कानपुर-सागर नेशनल हाइवे होगा फोरलेन, यूपी के इन जिलों की बदल जाएगी तस्वीर

कानपुर-सागर नेशनल हाइवे होगा फोरलेन, यूपी के इन जिलों की बदल जाएगी तस्वीर

Bundelkhand News, kanpur highway, 4 lane, UP, development, bundelkhand 24x7


कानपुर-सागर नेशनल हाइवे को फोरलेन करने का काम जल्द शुरू हो जाएगा। ये हाइवे यूपी के कई जिलों के लिए लाभकारी होगा। हाइवे निर्माण का ठेका भोपाल की बंसल कंस्ट्रक्शन कंपनी को मिला है।

महोबा: उत्तर प्रदेश के कानपुर-सागर नेशनल हाइवे को फोरलेन बनाने के लिए अब तकनीकी हरी झंडी दे गई है। पांच पैकेज में बनने वाले फोरलेन हाइवे का 46 किमी का काम भोपाल की एक कम्पनी को ठेका दिया गया है। इसके निर्माण में भी 896.36 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

कानपुर-सागर नेशनल हाइवे को फोरलेन बनाने को लेकर अब कार्यदायी संस्थाओं ने तैयारी पूरी कर ली है। फोरलेन हाइवे पांच पैकेज में बनाया जाना है, जिसके लिए भोपाल की एक कम्पनी को 46 किमी के हाइवे का काम दिया गया है। कानपुर-सागर नेशनल हाइवे के महोबा जिले में कबरई से कैमाहा तक 46 किमी लम्बा फोरलेन बनाने के लिए 1100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था। इसके लिए टेंडर भी जारी किए गए थे।

अडानी ग्रुप को छोड़कर भोपाल की कंपनी को मिला टेंडर

एनएचआई के जीएम पीएल चौधरी ने बताया कि प्रस्तावित फोरलेन हाइवे पांच पैकेज में बनना है, जिसमें कबरई से कैमाहा तक 46 किमी पैकेज पांच का ठेका लेने के लिए अडानी ग्रुप, पीएनसी समेत एक दर्जन से ज्यादा मल्टीनेशनल कम्पनियों ने टेंडर डाले थे। टेंडर खुलने के बाद भोपाल की बंसल कन्ट्रक्शन कम्पनी को 896.36 करोड़ रुपये का ठेका मिला है। कम्पनी ने हाइवे को फोरलेन बनाने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। बताया कि फोरलेन हाइवे को लेकर भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई भी पूरी हो चुकी है। भूमि का मुआवजा भी किसानों को दिया जा चुका है।

कुछ ऐसी होगी तस्वीर

बता दें कि लखनऊ को एमपी की राजधानी भोपाल से फोरलेन हाइवे से जोड़ने की बड़ा प्लान जमीन पर लाने की कवायद शुरू हो गई है। एमपी के भोपाल से सागर, सागर से कबरई और कबरई से कानपुर तक नेशनल हाइवे को फोरलेन बनना है, जिसमें कानपुर से कबरई तक मौजूदा हाइवे के समानांतरण हाइवे बनाने में हजारों करोड़ रुपये की लागत आएगी। कानपुर से सागर तक नेशनल हाइवे के फोरलेन बनने से सैकड़ों गांवों की तस्वीर भी बदल जाएगी।

46 किमी फोरलेन हाइवे बनाने के लिए खर्च होंगे 896 करोड़

एनएचआई के जीएम ने बताया कि पांच पैकेज में बनने वाले फोरलेन में 46 किमी का हिस्सा भोपाल की कम्पनी को दिया गया है। ठेका मिलने के बाद कम्पनी ने निर्माण कार्य की प्रक्रिया भी शुरू करा दी है। बताया कि फोरलेन हाइवे में दो रेलवे पुल बीच में पड़ने की वजह से कम्पनी ने रेलवे के ओवरब्रिज पुल से पूर्व हाइवे को चांदपुर गांव की ओर मोड़ा है, जो नाथूपुर गांव के पास से बारीपुरा गांव के बाहर से गुजरा है। इसके लिए भूमि का चयन भी हो गया है।

केन्द्र की भारत माला सड़क परियोजना का हिस्सा बनेगा हाइवे

कानपुर-सागर नेशनल हाइवे बनने से यह फोरलेन कानपुर से कबरई तक बनने वाले नए एक्सप्रेस वे से जुड़ने के साथ ही ये खन्ना के पास बुन्देलखण्ड एक्प्रेसवे से कनेक्ट होगा। इतना ही नहीं कानपुर में यह एक्प्रेसवे लखनऊ-कानपुर ग्रीन फील्ड एक्प्रेसवे से जुड़ेगा। केन्द्र सरकार की भारत माला सड़क परियोजना का एक हिस्सा बनाने के लिए महोबा का सीधा एक्सप्रेसवे का सम्पर्क तमाम बड़े हाइवे से होगा। जिससे इस पूरे क्षेत्र की तस्वीर ही बदल जाएगा।

यह भी पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ