Banner

Lalitpur News: बुंदेलखंड के पहले खगोलीय विज्ञान प्रयोगशाला का शुभारंभ

Lalitpur News: बुंदेलखंड के पहले खगोलीय विज्ञान प्रयोगशाला का शुभारंभ

Bundelkhand News, lalitpur, science, research lab , bundelkhand24x7


ललितपुर। पंचायती राज विभाग ने विकास खंड जखौरा के ग्राम रानीपुरा विद्यालय में बुंदेलखंड की पहली विज्ञान प्रयोगशाला का शुभारंभ किया, इस दौरान बच्चों को बृहस्पति ग्रह दिखाया गया। साथ ही इसके विषय में उन्हें जानकारी दी गई।

जिला पंचायत राज अधिकारी नवीन मिश्रा ने ग्रामीण बच्चों का शैक्षिक स्तर सुधारने के लिए पंचायत निधि से परिषदीय विद्यालयों में खगोलीय विज्ञान प्रयोगशाला बनाने का निर्णय लिया। पंचायती राज विभाग का जनपद में यह अभिनव प्रयोग था। 

जिला पंचायत राज अधिकारी ने जखौरा के रानीपुरा स्थित परिषदीय विद्यालय में पहली खगोलीय विज्ञान प्रयोगशाला का निर्माण ढाई लाख रुपये की लागत से कराया। पहले दिन जिला पंचायत राज अधिकारी की मौजूदगी में बच्चों को बृहस्पति गृह टेलीस्कोप के माध्यम से दिखाया गया। शिक्षकों ने इस गृह के बारे में विस्तृत जानकारी दी। जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया, प्रयोगशाला में टेलीस्कोप के अलावा टीवी और भौतिक विज्ञान की पुस्तकों को उपलब्ध कराया गया है, जिससे बच्चों को खगोल विज्ञान की जानकारी हो सके। वहीं, अन्य ग्राम पंचायतों में भी इसकी स्थापना कराई जाएगी। बच्चों का शैक्षिक स्तर सुधारने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

ये भी पढ़े -

Lalitpur News: बुंदेलखंड के पहले खगोलीय विज्ञान प्रयोगशाला का शुभारंभ

Banda News: सरकारी कार्यालय इस साल 86 दिन रहेंगे बंद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ