Banner

जल जीवन मिशन ने बुंदेलखंड (Bundelkhand) के ग्रामीण युवाओं के हाथों में सौंपा हुनर

जल जीवन मिशन ने बुंदेलखंड (Bundelkhand) के ग्रामीण युवाओं के हाथों में सौंपा हुनर

Bundelkhand news

बुंदेलखंड (Bundelkhand) में रहने वाले लोगों को हर घर जल योजना के तहत जहां वाटर ट्रीटमेंट प्लांटों पम्प हाउसों पानी की टंकियों में नौकरी दी जा रही है। वहीं ग्रामीण युवाओं को प्लंबरिंग का प्रशिक्षण देकर अपने ही गांव में रोजगार के अवसर प्रदान किये जा रहे हैं। प्रशिक्षण प्राप्त युवा अपने ही गांव में पाइपलाइनों की निगरानी मरम्मत आदि कार्य करके निश्चित आय प्राप्त करेंगे।

झांसी। अपनी अलग ऐतिहासिक, सामाजिक और सांस्‍कृतिक विरासत समेटे बुंदेलखंड में जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से न केवल सदियों से चली आ रही पीने के पानी की जटिल समस्या का हल निकला है, बल्कि यहां गांव-गांव में रहने वाले युवाओं के हाथों को हुनर भी मिला है।

सैकड़ों युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया गया है। युवा अपने गांव में पीने के पानी की बिछाई पाइपलाइनों, घर पर लगी टोंटियों की खुद मरम्मत कर रहे हैं। पानी की सप्लाई में आने वाली समस्याओं का ध्यान भी खुद रख रहे हैं।

बुंदेलखंड (Bundelkhand) में रहने वाले लोगों को हर घर जल योजना के तहत जहां वाटर ट्रीटमेंट प्लांटों, पम्प हाउसों, पानी की टंकियों में नौकरी दी जा रही है। वहीं ग्रामीण युवाओं को प्लंबरिंग का प्रशिक्षण देकर अपने ही गांव में रोजगार के अवसर प्रदान किये जा रहे हैं। प्रशिक्षण प्राप्त युवा अपने ही गांव में पाइपलाइनों की निगरानी, मरम्मत आदि कार्य करके निश्चित आय प्राप्त करेंगे।

लंबे समय तक अपने गांव में योजना का लाभ लोगों को मिले इसको भी देखेंगे। बता दें कि यह पहला मौका है जब किसी सरकार के प्रयासों से बुंदेलखंड में हर घर को जल देने के साथ युवाओं को हुनरमंद बनाने का अभियान भी चलाया गया है।

इस अभियान के तहत अभी तक बूंदेलखंड (District Of Bundelkhand) के 7 जिलों के 5749 ग्रामीण युवाओं को प्लंबरिंग कार्य का प्रशिक्षण दिया गया है। प्रत्येक ग्राम पंचायत से दो-दो युवाओं को हुनरमंद बनाया गया है।

युवाओं को दी जा रही निशुल्‍क प्लंबर टूल किट

300 एमएम का पाइप, 150 एमएम का हैक्सा फ्रेम (आरी ब्लेड) जूनियर, 250 एमएम का वाटर पम्प पिलर, 300 से 500 ग्राम का हथौड़ा, 16 एमएम की छेनी, एक चिपकाने वाला टेप।

प्लंबर के कार्य

विभिन्न सेनेटरी फिक्सचर एवं फिटिंग को इंस्टॉल करना और उनकी मरम्मत, पाइपों की कटाई, थ्रेडिंग, ज्वाइनिंग, पाइप लाइन की फिटिंग, फिक्सिंग और बिछाने का कार्य, बेकार पाइप लाइन की मरम्मत, जल वितरण के लिए पाइप लाइन सर्किट बनाना, कॉक्स और वॉल्व को ठीक करना।

यह भी पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ