Banner

Mahoba News: 93,945 किसानों के खाते में पहुंचे सम्मान निधि के 18.78 करोड़

Mahoba News: 93,945 किसानों के खाते में पहुंचे सम्मान निधि के 18.78 करोड़

Bundelkhand news, mahoba, farmers, money, bank , political party , politics, bundelkhand 24x7


महोबा। सम्मान निधि का इंतजार कर रहे किसानों के लिए बुधवार का दिन खुशखबरी लेकर आया। जिले के 93 हजार 945 किसानों के खातों में सम्मान निधि का 18.78 करोड़ रुपये भेजा दिया गया है। सम्मान निधि की रकम पाकर किसानों के चेहरे खुशी से खिल उठे।

जिले के अन्नदाता लंबे समय से किसान सम्मान निधि का इंतजार कर रहे थे। उन्हें उम्मीद थी कि दिवाली के आसपास उनके खातों में सम्मान निधि की रकम भेजी जाएगी। दिवाली के दूसरे दिन शासन की ओर से किसानों के खातों में यह रकम भेज दी गई है। जिले में किसान सम्मान निधि की पात्रता सूची में 1.40 लाख किसानों के नाम दर्ज हैं।

जिसमें से 93,945 किसानों के खातों में सम्मान निधि की यह रकम भेजी गई है जबकि शेष किसानों के बैंक खातों में आधार सीडिंग न होने व ई-केवाईसी न होने के कारण उनकी सम्मान निधि रुक गई है। उपकृषि निदेशक एकेएस यादव का कहना है कि किसानों के खातों में सम्मान निधि भेजी जा रही है। जिन किसानों के खातों में आधार सीडिंग व ई-केवाईसी नहीं है वह जल्द ही आधार सीडिंग और ई-केवाईसी करा लें ताकि उनके खातों में भी सम्मान निधि की रकम पहुंच सके।

ये है किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एक केंद्रीय योजना है। जिसमें भारत सरकार सौ प्रतिशत वित्तीय सहायता देती है। इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को लाभांवित किया जाता है। इस योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलता है, जिनके पास दो हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि या स्वामित्व है। किसान निधि की धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है।

यह भी पढ़ें:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ