Banner

UP News: बुंदेलखंड में दौड़ेगी विकास की 'ट्रेन', योगी सरकार ने बनाया खास प्लान

UP News: बुंदेलखंड में दौड़ेगी विकास की 'ट्रेन', योगी सरकार ने बनाया खास प्लान

Bundelkhand news,up news, adityanath yogi, up cm, bundelkhand24x7

UP News: बुंदेलखंड (Bundelkhand) में 91 हजार करोड़ से अधिक का निवेश धरातल पर उतरने को तैयार है. बुंदेलखंड की प्रगति रिपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की बैठक में चर्चा की.

Lucknow News: बुंदेलखंड को संवारने में जुटी योगी सरकार के प्रयास रंग लाने लगे हैं. निवेश के लिए तैयार माहौल जल्द धरातल पर उतरने वाला है. लोगों को रोजगार के लिए दूसरे राज्यों की ओर रुख नहीं करना होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कई मंच से तस्दीक कर चुके हैं. ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 में बुंदेलखंड के लिए लाखों करोड़ का निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुआ. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए बुंदेलखंड (Bundelkhand) रीजन को 1,45,000 करोड़ का लक्ष्य मिला था.

निवेश लक्ष्य का 70 फीसद 91,760 करोड़ धरातल पर उतरने को तैयार है. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए कुल 318 प्रोजेक्ट तैयार हैं. 167 प्रोजेक्ट को उद्यमी मित्र और 97 प्रोजेक्ट को जिलाधिकारी वेरिफाई कर चुके हैं. 106 उद्यमियों ने लैंड उपलब्ध कराने के लिए आवेदन दिया है. जमीन उपलब्ध कराने के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है.  

झांसी में 61 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट धरातल पर उतरने को तैयार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल में ही ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की समीक्षा बैठक की थी. उन्होंने बैठक में बुंदेलखंड (Bundelkhand)  रीजन पर चर्चा की. अधिकारियों ने सीएम योगी को बताया कि बुंदेलखंड के सातों जिले ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को तैयार हैं. उन्होंने बताया कि बुंदेलखंड को ग्राउंड प्रेकिंग सेरेमनी के लिए 1 लाख 45 हजार करोड़ का लक्ष्य रखा गया था. कुल लक्ष्य का करीब 70 प्रतिशत पूरा कर लिया है. 30 प्रतिशत यानी 53,240 करोड़ का लक्ष्य पूरा करने की कोशिश जारी है.

बुंदेलखंड (Bundelkhand)  रीजन में झांसी को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए 65 हजार करोड़ का लक्ष्य दिया गया था. अब तक कुल लक्ष्य का 94.4 फीसद 61,352 करोड़ पूरा कर लिया गया है. चित्रकूट को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए सात हजार करोड़ का लक्ष्य निर्धारित था.

अब कुल लक्ष्य का 93.1 फीसद 6,517 करोड़ पूरा कर लिया गया. बांदा को जेबीसी के लिए एक हजार करोड़ का लक्ष्य दिया गया था. कुल लक्ष्य का 58.5 फीसद 585 करोड़ पूरा कर लिया गया. जालौन को दस हजार करोड़ का लक्ष्य दिया गया था. कुल लक्ष्य का 70.2 फीसद 7,016 करोड़ पूरा कर लिया गया है.

हमीरपुर (Hamirpur) को एक हजार करोड़ का लक्ष्य दिया गया था. कुल लक्ष्य का 37.3 फीसद 373 करोड़ पूरा कर लिया गया. महोबा को एक हजार करोड़ का लक्ष्य दिया गया था. कुल लक्ष्य का 30.9 फीसद 309 करोड़ का पूरा कर लिया गया. ललितपुर को साठ हजार करोड़ का लक्ष्य दिया गया था. कुल लक्ष्य का 26 फीसद 15,608 करोड़ पूरा कर लिया गया. 

ग्राउंड ब्रेकिंग के लिए तीन स्तर पर प्रोजेक्ट की हो रही मॉनिटरिंग

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अधिकारियों ने बताया कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए 318 प्रोजेक्ट धरातल पर उतरने को तैयार हैं. प्रोजेक्ट की तीन स्तर पर मॉनिटरिंग की जा रही है. सबसे पहले विभाग से ग्राउंड ब्रेकिंग के लिए परियोजना तैयार होने की जानकारी मिलती है. इस तरह के बुंदेलखंड में 318 प्रोजेक्ट हैं.

उद्यमी मित्र मौके पर जाकर अपनी मंजूरी देते हैं. उन्होंने 167 प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है. तीसरे और आखिरी चरण में जिलाधिकारी से रिपोर्ट मिलती है. रिपोर्ट में विभाग और जिले स्तर पर संबंधित परियोजना की सारी औपचारिकताएं पूरी होने की जानाकरी मिलती है. निवेशकों ने पूरी तरह 54 प्रोजेक्ट तैयार कर लिए हैं. जिलाधिकारी भी वेरिफाई कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें:


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ