Banner

मुख्यमंत्री मोहन यादव का ऐलान, चित्रकूट को अयोध्या की तरह विकसित करेगी एमपी सरकार

चित्रकूट को अयोध्या की तरह विकसित करेगी एमपी सरकार, मुख्यमंत्री मोहन यादव का ऐलान

Bundelkhand News, chitrakoot, ayodhya, MP government, madhya pradesh , mohan yadav ,bundelkhand24x7

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार श्री राम वन गमन पथ परियोजना के तहत चित्रकूट को अयोध्या की तर्ज पर विकसित करेगी। श्री राम वन गमन पथ को विकसित करने की घोषणा के 14 साल बाद मंगलवार को चित्रकूट में श्री राम वन गमन पथ ट्रस्ट की पहली बैठक हुई। सीएम मोहन यादव ने कहा- चित्रकूट को भगवान श्री राम के जीवन से जुड़ा सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल बनाया जाएगा। श्री राम वन गमन पथ के विकास की कार्ययोजना चरणबद्ध तरीके से लागू की जाएगी। उन सभी स्थानों को का विकास किया जाएगा और उन्हें सड़क मार्ग से जोड़ा जाएगा, जिन स्थानों पर वनवास के दौरान भगवान राम गए थे। 

सीएम यादव ने कहा- चित्रकूट को भगवान श्री राम के जीवन से जुड़ा सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल बनाया जाएगा। श्री राम वन गमन पथ के विकास की कार्ययोजना चरणबद्ध तरीके से लागू की जाएगी। वे सभी स्थान जहां भगवान राम वनवास के दौरान गए, उन्हें विकसित कर सड़क मार्ग से जोड़ा जाएगा। बताया जाता है कि बैठक में भगवान राम की वनवास यात्रा से संबंधित आठ जिलों में होने वाले विकास कार्यों पर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा- श्री राम वन गमन पथ के सभी प्रमुख स्थानों को धार्मिक विद्वानों के परामर्श के अनुसार विकसित किया जाएगा। इस रोडमैप को लागू करने के लिए अधिकारी जल्द ही काम शुरू करेंगे। 

मोहन यादव ने कहा- श्री राम वन गमन पथ को एप्रोच रोड से जोड़ने के बाद सरकार अगले चरण पर काम शुरू करेगी। सीएम ने बैठक में यह भी कहा कि चित्रकूट में दिवाली और अमावस्या मेले पर प्रदर्शनी लगाकर राम वन गमन पथ से जुड़ी जानकारी प्रदर्शित की जाएगी। सीएम ने अमरकंटक में प्रसाद योजना, कामदगिरि परिक्रमा पथ, चित्रकूट में बृहस्पति कुंड और मंदाकिनी नदी के घाटों के विकास कार्यों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने के भी आदेश दिए। श्री राम वन गमन पथ ट्रस्ट में सरकार के ग्यारह विभाग महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। यह मध्य प्रदेश की भाजपा नीत राज्य सरकार की लंबे समय से लंबित परियोजनाओं में से एक है।

उल्लेखनीय है कि साल 2009 में तत्कालीन सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राम वन गमन पथ को विकसित करने की घोषणा की थी। उन्होंने राम वन लोक के निर्माण की भी घोषणा की थी। साल 2018 में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ सरकार ने सार्वजनिक निजी भागीदारी के माध्यम से विकास परियोजना शुरू की, लेकिन मार्च 2020 में भाजपा के दोबारा सत्ता में आने के बाद 2020 में इसे रोक दिया गया। अब मोहन यादव ने श्री राम वन गमन पथ परियोजना के तहत चित्रकूट को अयोध्या की तर्ज पर विकसित करने का बड़ा ऐलान किया है। 

ये भी पढ़े:

गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाशोत्सव की तैयारियां पूरी, आज निकलेगी शोभायात्रा

Banda News: चोटी से रामजी का रथ खींचकर लाए बद्री बाबा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ