Banner

वर्ल्ड व्हाइट कैन डे पर, चित्रकूट में श्वेत छड़ी का आयोजन

चित्रकूट। सामाजिक संस्था दृष्टि (Bundelkhand) ने वर्ल्ड व्हाइट कैन डे के अवसर पर समारोह का आयोजन दृष्टि स्पर्श वाटिका ग्राम अशोह में किया। गया। समारोह के मुख्य अतिथि डीसीबी अध्यक्ष पंकज अग्रवाल एवं विशिष्ट अतिथि प्रतीक अग्रवाल ने सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया।

Bundelkhand news


यह भी पढ़े : दूध की शुद्धता की जांच से दूर खाद्य सुरक्षा विभाग, मिलावट को रोकने में नाकाम

इस अवसर पर संस्था के महासचिव शंकर लाल गुप्ता ने कहा कि आज का दिन दृष्टिबाधितों को एक प्रतीक चिन्ह व्हाइट केन मिलने का यादगार दिन है। श्वेत छड़ी लिए एक विशिष्ट व्यक्ति के रुप में पहचाने जाने की अंतरराष्ट्रीय मान्यता मिली थी। इसके अलावा आज के दिन से जनपद में दृष्टिबाधितों के सशक्तिकरण को दृष्टि संस्था की स्थापना हुई थी। 29वां स्थापना दिवस भी है। कार्यशाला में उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि एक सामान्य व्यक्ति में जो है वह सभी दृष्टिबाधितो में है। केवल आंखे न होने से उनसे अलग नही हो। बस अपनी बाकी इंद्रियों का सही उपयोग सीखना है और अपने को सक्रिय करना है। सफलता स्वतः मिल जायेगी। विजयचन्द्र गुप्ता एवं अरुण गुप्ता ने उत्तिष्ठ जाग्रति का नारा देते हुए सभी को जीवन में आने वाली कठिनाइयों से लड़ने की प्रेरणा दी। संस्था की शिक्षिका दिल्ली की बसंती जीना एवं छात्रा ज्ञानवती ने भी अपने विचार रखे। संस्था के फील्ड ऑफिसर रघुनाथ एवं पंकज दुबे ने सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

यह भी पढ़े : आधार कार्ड सुधार के नाम पर अवैध वसूली

कार्यक्रम में दृष्टि की बालिकाओं के साथ कई दृष्टिबाधित महिलाओं ने मनमोहक प्रतुतियाँ दी। शारदीय नवरात्र के दिन देवी मां की स्तुति की। इस अवसर पर लक्षणदास केशरवानी, अनिल अग्रवाल, बसंत लाल, मोहम्मद अजमेर, आदि लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में संस्था ने सभी को व्हाइट केन गिफ्ट के रूप में दिया। कार्यक्रम का संचालन सचिव बलबीर सिंह ने किया।

#BundelkhandNews #BundelkhandSamachar #BundelkhandKhabar

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ