Banner

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले MP सरकार ने बुलाई बड़ी बैठक, चित्रकूट में CM मोहन करेंगे चर्चा

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले MP सरकार ने बुलाई बड़ी बैठक, चित्रकूट में CM मोहन करेंगे चर्चा

Bundelkhand News, ram mandir, pran pratishtha, mp, CM, chief minister mp , chitrakoot, CM mohan, mohan yadav


अयोध्या में होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लकेर देश भर में उल्लास है. इन दिनों हर ओर जय श्री राम के नारों की गूंज भी सुनाई दे रही है.  22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले मध्य प्रदेश सरकार ने 'राम' को लेकर बड़ी बैठक बुलाई है. CM मोहन यादव की अध्यक्षता में राम वन गमन पथ को लेकर मीटिंग बुलाई गई है. इस मीटिंग में श्रीरामचंद्र न्यास से जुड़े सभी विषयों पर चर्चा होगी. 

16 जनवरी को होगी बैठक 

16 जनवरी को चित्रकूट में राम वन गमन पथ को लेकर मीटिंग होगी. इस बैठक की अध्यक्षता CM डॉ. मोहन यादव करेंगे. इस बैठक में श्रीरामचंद्र न्यास से जुड़े सभी विषयों पर चर्चा होगी. भगवान राम अपने वनवास के दौरान मध्य प्रदेश के जिन मार्गों से गुजरे अब उन मार्गों का विकास कराएगी MP सरकार. 

मध्य प्रदेश में ये है राम वन गमन पथ 

मध्य प्रदेश में राम वन गमन पथ चिन्हित कर लिया गया है. यह पथ चित्रकूट से अमरकंटक तक 370 किलोमीटर लंबा है. इस पथ में सतना, पन्ना, कटनी, जबलपुर, नर्मदापुरम, उमरिया, शहडोल और अनूपपुर जिले के स्थलों को चिह्नित किया गया है. इसमें स्फटिक शिला, गुप्त गोदावरी, अत्रि आश्रम, शरभंग आश्रम, अश्वमुनि आश्रम, सुतीक्ष्ण आश्रम, सिद्धा पहाड़, सीता रसोई, रामसेल, राम जानकी मंदिर, बृहस्पति कुंड, अग्निजिह्ना आश्रम, अगस्त्य आश्रम, शिव मंदिर, रामघाट, श्रीराम मंदिर, मार्कंडेय आश्रम, दशरथ घाट और सीता मढ़ी शामिल हैं. बताया जाता है कि यहां भगवान राम ने वनवास के दौरान 11 साल 11 महीने और 11 दिन का समय गुजारा था. 

पिछली सरकार में हुआ था गठन

राम वन गमन पथ के लिए न्यास का गठन मध्य प्रदेश की पिछली सरकार में हुआ था, लेकिन एक भी बैठक नहीं हुई थी. ऐसे में इस पर कोई भी विकास नहीं हो पाया था. 16 जनवरी होने वाली बैठक इस न्यास की पहली मीटिंग होगी. 

MP सरकार अयोध्या भेजेगी 5 लाख लड्डू

मध्य प्रदेश की मोहन सरकार ने राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में महाकाल की नगरी उज्जैन से 5 लाख लड्डू का भोग अयोध्या भेजने का ऐलान किया है. CM मोहन यादव ने ऐलान करते हुए कहा था कि दो हजार साल पहले भी मध्य प्रदेश की धरती से सम्राट विक्रमादित्य ने अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बनवाया था. उसी मंदिर को 500 साल पहले बाबर ने तोड़ा है तो इसमें मध्य प्रदेश कैसे पीछे रह सकता है. उज्जैन से 5 लाख लड्डू अयोध्या भेजे जाएंगे.

ये भी पढ़े:

शहर कांग्रेस कमेटी ने नगर में निकाली न्याय यात्रा

501 किमी रामरथ चोटी से खींच अयोध्या पहुंचेंगे संत


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ